दिग्गज रिचर्ड हैडली ने की विराट सेना की तारीफ, बोले- विश्व क्रिकेट को भारत की जरूरत, टेस्ट क्रिकेट को जिंदा रखा है

न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर रिचर्ड हैडली ने कहा कि क्रिकेट को भारत की जरूरत है, क्योंकि वह काफी राजस्व पैदा करता है और उसने टेस्ट क्रिकेट में भr प्रगति की है, जिसने खेल के सबसे लंबे प्रारूप को जीवित रखा है। भारत के बिना, विश्व क्रिकेट बहुत अलग होता, इसलिए क्रिकेट को भारत की जरूरत है। हेडली की गिनती 1970 और 1980 के दशक में इमरान खान, कपिल देव और इयान बॉथम के साथ महान ऑलराउंडरों के साथ होती है।

उन्होंने कहा, ‘भारत ने अन्य प्रारूपों की तरह टेस्ट क्रिकेट में भी एक उत्कृष्ट योगदान दिया है। ऑस्ट्रेलिया में उनका प्रदर्शन शानदार रहा। 36 रन पर ऑल आउट होने के बाद उन्होंने शानदार वापसी की, और टेस्ट क्रिकेट फिर से जीवित हो गया।  टीम में इतने सारे युवा आए और उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। इसने भारत के सभी प्रारूपों में प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की गहराई को दिखाया।’

69 वर्षीय हैडली ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए कहा कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मैच तटस्थ स्थल पर खेला जाएगा ऐसे में मैच शुरू होने से पहले न तो न्यूजीलैंड और न ही भारत का पलड़ा भारी होगा। उन्होंने कहा, ‘ हां, यह टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि कोई भी टीम इसके बारे में बहुत परेशान होगी। यह मैच तटस्थ मैदान पर होना है. जिससे किसी को भी कोई घरेलू लाभ नहीं मिलने वाला है। यह देखने लायक है।’

हैडली ने कहा कि परिस्थितियों के अनुरूप ढलना महत्वपूर्ण होगा और इंग्लैंड में मैच खेला जा रहा है, ऐसे में स्विंग गेंदबाजों को मदद मिलेगी और अगर गेंदबाजों को कुछ मदद मिलती है, तो बल्लेबाजी थोड़ी मुश्किल होगी। उन्होंने कहा कि अब देखने बात यह होगी कि कौन सी टीम बेहतर तैयारी के साथ मैदान पर उतरती है और इंग्लैंड की परिस्थितियों में बेहतर ढंग से ढल पाती है।

हैडली ने आगे कहा कि मौसम भी अहम भूमिका निभा सकता है और अगर ठंड हुई , तो इससे न्यूजीलैंड को फायदा होगा। ड्यूक गेंद से दोनों टीमों के तेज गेंदबाजों को फायदा होगा। खासकर स्विंग गेंदबाजों को। कीवी टीम के पास साउथी, बोल्ट और जैमीसन हैं। अगर गेंद स्विंग हुई, तो यह दोनों टीमों के बल्लेबाजों को चुनौती होगी। हालांकि, उन्होंने विजेता की भविष्यवाणी करने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि यह मैच दिलचस्प होगा। इस समय यह बताना बहुत मुश्किल है  कि विजेता कौन होगा।