World Environment Day 2021: वायु प्रदूषण को मात देने और स्वास्थ्य में सुधार के लिए करें ये 6 काम

World Environment Day 2021: अगर आप किसी बड़े शहर में रहते हैं, तो आप इस बात से वाक़िफ होंगे कि यहां रह रहे लोग हर साल बढ़ते तापमान और प्रदूषण के बीच किस तरह अपनी ज़िंदगी बिता रहे हैं। ये हाल सिर्फ दिल्ली या मुंबई जैसे शहरों का नहीं है बल्कि दुनिया के कई शहरों का है। लगातार बढ़ता तापमान और प्रदूषण ने इंसानों के साथ-साथ पृथ्वी पर रह रहे सभी जीवों के लिए बड़ा ख़तरा खड़ा कर दिया है। यही वजह है कि कई जीव-जन्तू विलुप्त हो रहे हैं या इसकी कगार पर आ गए हैं। साथ ही लोग कई तरह के रोगों से लेकर कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं।

वायु गुणवत्ता में सुधार और स्वास्थ्य की रक्षा कैसे करें

वायु प्रदूषण कई लोगों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है, चाहे वह बच्चे हों या वयस्क। ऐसी गंभीर स्थिति में, हमारे लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि हम वायु प्रदूषण को कम करने और स्वास्थ्य में सुधार के लिए कुछ उपायों का अभ्यास करें। आप कुछ चीज़ों को अपनाकर वातावरण में सुधार ला सकते हैं।

कारपूल

कारपूलिंग ट्रैफिक की वजह से होने वाले वायु प्रदूषण को काफी हद तक कम करने में मदद कर सकता है। आप अपने दोस्तों या फिर कॉलीग्ज़ के साथ कारपूलिंग शुरू कर सकते हैं।

साइकिल का इस्तेमाल

छोटे सफर के लिए साइकिल का इस्तेमाल करें। अगर आपको घर के पास मार्केट में जाना है, तो आपनी साइकिल उठाएं और निकल जाएं। साइकिल न सिर्फ पर्यावरण के लिए अच्छी है बल्कि हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद है।

सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग करें

सार्वजनिक परिवहन के उपयोग को प्रोत्साहित करें। यह न सिर्फ आपकी जेब पर हल्का पड़ेगा बल्कि यातायात और वाहनों से होने वाले प्रदूषण को भी कम करने में काफी मदद करेगा।

CNG का इस्तेमाल करें

अगर संभव हो तो मोटर वाहनों में सीएनजी का प्रयोग करें क्योंकि यह डीज़ल या पेट्रोल की तुलना में अधिक स्वच्छ ईंधन है।

खुली जगह पर कुछ न जलाएं

खुले में कूड़ा जलाने पर रोक लगनी चाहिए क्योंकि न सिर्फ इससे धुंआ निकलता है बल्कि हानिकारक विषाक्त पदार्थ भी निकलते हैं।

सौर ऊर्जा का प्रयोग करें

यदि लोग सक्रिय रूप से ऊर्जा उत्पादन के लिए सौर पैनलों का उपयोग करना शुरू कर देते हैं, तो थर्मल पॉवर प्लांट्स पर बोझ कम हो जाएगा, जिससे उत्सर्जन की मात्रा कम होगी।

वायु प्रदूषण एक वैश्विक चिंता है और इस पर तुरंत ध्यान देने की आवश्यकता है। दुनिया भर में सरकारी और गैर-सरकारी संगठन वायु गुणवत्ता में सुधार लाने और इस दुनिया को रहने के लिए बेहतर जगह बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं, लेकिन इन सभी मुद्दों का समाधान आसान नहीं है। इसके लिए हम सभी को साथ मिलकर पर्यावरण के हित में काम करने की ज़रूरत है।