Government employee news : इन सरकारी कर्मचारियों के घर चलाने का संकट होगा दूर, 30 दिन में निपटेगा यह जरूरी काम

Covid Mahamari के कारण इकोनॉमी को काफी नुकसान पहुंचा है। भारत में मौतों की संख्‍या में भी इजाफा हुआ है। इनमें कई सरकारी कर्मचारी भी हताहत हुए हैं। कई परिवार ऐसे हैं, जिनके कमाई का मुख्‍य स्रोत ही Coronavirus का शिकार हो गए। अब उनके सामने घर चलाने का संकट है। मोदी सरकार ने ऐसे परिवारों की आजीविका चलाने के लिए बड़ा फैसला किया है। सरकार ने कर्मचारी की मौत के बाद terminal benefits को तत्‍काल जारी करने का आदेश दिया है। इस कड़ी में BSNL ने अपने कर्मचारियों के लिए भी निर्देश जारी किया है। BSNL सेंट्रेल गवर्नमेंट के अधीन कंपनी है।

BSNL के HR डिपार्टमेंट के आदेश के मुताबिक सभी सर्किल हेड Covid के कारण जिंदगी हारने वाले कर्मचारियों के परिवार को terminal benefits 30 दिन के अंदर जारी करें। terminal benefit

15 जून तक निपटाएं सारे काम

BSNL ने कहा कि ऐसे कर्मचारी जिनकी मौत 30 अप्रैल के बाद हुई उनका terminal benefits का काम 15 जून तक हर हाल में निपटा दें। अगर इसमें देरी हो रही है तो CGM वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए उस अफसर से संपर्क करें, जो उस फाइल को देख रहा हो।

Welfare officer रखिए

BSNL के मुताबिक मुसीबत की इस घड़ी में हमें अपने दिवंगत कर्मचारियों के परिवार को सपोर्ट करना है। इसके लिए 13 मई को भी एक आदेश जारी हुआ था। उसमें हिदायत दी गई थी कि पीडि़त परिवार से कागजी कार्रवाई पूरी करने के लिए एक वेल्‍फेयर अफसर रखा जाए। वह पीडि़त परिवार को terminal benefits दिलाने में पूरी मदद करे।

s में Family Pension, Gratuity, GPF और दूसरे बेनिफिट शामिल हैं।

Family Pension ke niyam

बता दें कि मोदी सरकार Family Pension से जुड़े नियम और आसान कर दिए हैं। ऐसा Covid 19 Mahamari के कारण हुआ है। अब अगर Family Pension ka Claim आता है तो Death Certificate देख कर परिवार के योग्‍य सदस्‍य को उसे तत्‍काल जारी कर दिया जाएगा। कागजी कार्रवाई के लिए कोई नहीं रुकेगा। अगर Pensioner की मृत्‍यु Covid या Non Covid कारण से होती है तो दोनों ही सूरत में उनके परिवार के सदस्‍य को Family Pension जारी कर दी जाएगी। इसके अलावा मोदी सरकार ने दो और बड़ी रियायतें दी हैं।