Delhi MCD Mayor Election 2021: भाजपा ने किया मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए उम्मीदवारों का एलान, देखें- पूरी लिस्ट

दिल्ली के तीनों नगर निगमों (उत्तर दिल्ली, पूर्वी दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली) में महापौर व उप महापौर चुनाव के लिए नामांकन आखिरी दिन मंगलार को भाजपा ने उम्मीदवार का एलान कर दिया है। दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने सभी उम्मीदवारों की सूची जारी की है। सरदार राजा इकबाल सिंह को उत्तरी दिल्ली नगर निगम के लिए महापौर पर उम्मीदवार के रूप में उतारा है। वह बतौर अकाली दल के प्रत्याशी के तौर पर निगम का चुनाव 2017 में जीतकर आए थे। वहीं, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम में मुकेश सूर्यान, जबकि पूर्वी दिल्ली नगर निगम में श्याम सुंदर अग्रवाल महापौर पद के लिए चुनाव मैदान में हैं।

अब मंगलवार को तीनों निगमों में महापौर व उप महापौर व स्थायी समिति के तीन-तीन सदस्यों के लिए भाजपा की ओर से नामांकन हो जाएगा। महापौर व उप महापौर पद पर जो भी भाजपा पार्षद नामांकन करेगा उसका 16 जून को होने वाली निगमों की सदन की बैठक में निर्विरोध चुना जाना तय है। क्योंकि भाजपा के पास तीनों निगम में बहुमत है।

बता दें कि दिल्ली में तीन नगर निगमों में महापौरों और उपमहापौरों पदों के चुनाव 16 जून को होंगे।  बता दें कि नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 मई थी और मतदान 8 जून को होना था। अब नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख आठ जून  तक बढ़ा दी गई है और चुनाव 16 जून को होंगे।

दिल्ली सरकार ने देश में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के मद्देनजर 19 अप्रैल को लॉकडाउन लगाने की घोषणा की थी। इसके बाद 7 जून को लॉकडाउन में बहुत ढील दी गई है। निवर्तमान महापौर जय प्रकाश (उत्तर दिल्ली नगर निगम), अनामिका (दक्षिण दिल्ली नगर निगम) और निर्मल जैन (पूर्वी दिल्ली नगर निगम) हैं।