पुणे के इस स्टार्ट-अप ने तैयार किया पर्यावरण के अनुकूल हैंड सैनिटाइजर, हाथों को रखेगा मुलायम

जल्द ही बाजार में एक ऐसा सैनिटाइजर उपल्बध होगा जो हाथों को बेहद मुलायम बना कर रखेगा और लंबे समय तक चलेगा। दरअसल, पुणे में स्थित एक स्टार्ट-अप इस प्रकार के नए सैनिटाइजर को बाजार में लाने के लिए पूरी तरह तैयार है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह पर्यावरण के अनुकूल हैंड सैनिटाइजर होगा, जो हाथों की कोमलता को बरकरार रखेगा और जल्द उन्हें सुखाने का कार्य करेगा। अल्कोहल मुक्त इस सैनिटाइजर को सिल्वर नैनोपार्टिकल्स (Silver Nanoparticles) एक स्टार्ट-अप द्वारा विकसित किया गया है। बता दें कि वर्तमान में इस्तेमाल होने वाले हैंड सैनिटाइजर को हाथों में लगाने के बाद जल्दी सूखाने की भी चुनौती है, जिसका सामना अभी तक लोग कर रहे हैं।

बार-बार सैनिटाइजर के उपयोग की आवश्यकता होगी कम

वेनोवेट बायोसॉल्यूशन (WeinnovateBiosolutions) द्वारा विकसित हैंड सैनिटाइजर रोगाणुरोधी गतिविधि (antimicrobial activity) को बढ़ाता है। जिसके तहत बार-बार सैनिटाइजर के उपयोग की आवश्यकता नहीं होगी। केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) द्वारा इस हैंड सैनिटाइजर के लिए क्लिनिकल परीक्षण को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। इस दौरान यह सैनिटाइजर वायरस को मारने में सफल साबित हुआ है।

बता दें कि WeinnovateBiosolutions को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) के तहत राष्ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी उद्यमिता विकास बोर्ड (NSTEDB) के CAWACH 2020 द्वारा सहयोग मिला है। इसके जरिए कोलाइडल सिल्वर सॉल्यूशन (colloidal silver solution) आधारित हैंड सैनिटाइजर विकसित किया गया।

आत्मनिर्भर राष्ट्र को बनाने में मिलेगा सहयोग

वेनोवेट बायोसॉल्यूशन (WeinnovateBiosolutions) के. को.फाउंडर और सीओओ,डॉ अनुपमा इंजीनियर ने बताया कि अध्ययन के परिणामों के हैंड सैनिटाइजर के निर्माण के लिए लाइसेंस प्राप्त करने का इंताजर हैं। उन्होंने आगे कहा कि,’हमें यकीन है कि इस तरह के इनोवेशन से भारत को अपने ‘अत्मनिर्भर भारत’ को आगे बढ़ाने में सहयोग मिलेगा और भविष्य में इस तरह की महामारियों का सामना करने के लिए एक आत्मनिर्भर राष्ट्र बनाने में मदद करेगा।