आर अश्विन क्यों हैं टेस्ट क्रिकेट के महान खिलाड़ियों में से एक, भारतीय गेंदबाज ने बताया कारण

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की प्रशंसा की है। बुमराह ने अश्विन को ‘खेल के महान खिलाड़ियों में से एक’ बताया है। आर अश्विन ने साउथैंप्टन के एजेस बाउल में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के तीसरे दिन भारत को पहली सफलता दिलाई और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत की वापसी भी कराई, क्योंकि भारत को विकेट की सख्त तलाश थी।

आर अश्विन ने मैच के तीसरे दिन अच्छी गेंदबाजी की और टॉम लैथम को एक अच्छी उछाल वाली गेंद पर आउट करके न्यूजीलैंड के 70 रन के शुरुआती साझेदारी को तोड़ दिया। बाएं हाथ के बल्लेबाज टॉम लाथम को अश्विन ने ड्राइव खेलने के लिए आमंत्रित किया, जो उन्होंने किया और भारत के कप्तान विराट कोहली ने हवा में उछलकर कैच पकड़ लिया। शॉर्ट कवर पर इस तरह का कैच आसान नहीं था, लेकिन कप्तान कोहली ने मौका हाथ से छिटकने नहीं दिया।

उधर, जसप्रीत बुमराह ने आइसीसी द्वारा शेयर किए गए वीडियो में कहा है, “मुझे लगता है कि वह खेल के महान खिलाड़ियों में से एक हैं, क्योंकि अगर आप उनके रिकॉर्ड को देखें तो यह खुद बयां करता है। उन्होंने गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने 400 से अधिक टेस्ट विकेट लिए हैं और यह संयोग से नहीं आता है।” भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने भी आर अश्विन की तारीफ है और कहा है कि वे अपने खेल पर काफी मेहनत करते हैं और नई-नई चीजें सीखते हैं। यही चीज उन्हें स्पेशल बनाती है। टेस्ट क्रिकेट में आर अश्विन अब तक 2678 रन बना चुके हैं, जिसमें पांच शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं।

34 साल के आर अश्विन ने जून 2010 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। इसके एक साल बाद उनको टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला। 2011 के बाद से वे अब तक 79 टेस्ट मैच खेल चुके हैं और इनमें 410 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। 30 बार आर अश्विन ने एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया है, जबकि सात बार वे एक मैच में 10 विकेट चटकाने में सफल रहे हैं। उनके विकेटों के टेस्ट औसत को देखें तो एक मैच में करीब 5 विकेट वे चटकाते हैं।