Longer Life Tips: लंबी उम्र चाहते हैं, तो रोज़ की इस एक आदत में करना होगा सुधार!

Longer Life Tips: कौन नहीं चाहता कि उसका जीवन स्वस्थ और खुशहाल रहे और वो लंबी उम्र जिए? दुर्भाग्य से, ऐसा कोई फॉर्मुला नहीं है जिससे आपकी ज़िंदगी लंबी होगी ये पक्का हो जाए। हालांकि, कुछ तरीके हैं, जो आपकी लंबी उम्र पाने में मदद कर सकते हैं। लंबी उम्र के लिए अनुकूल आदतें विकसित करने से मदद मिलती है।

जर्नल फ्रंटियर्स इन एजिंग न्यूरोसाइंसेज़ में प्रकाशित शोध के अनुसार, जीवनशैली से जुड़ी एक आदत है, जो आपको लंबी उम्र हासिल करने में मदद कर सकती है। शोध के अनुसार, इंसान का सोने का पैटर्न लंबी उम्र से जुड़ा होता है। रोज़ाना अच्छी नींद लेने से दिल की बीमारियों का ख़तरा कम होता है, जो आप दुनियाभर में मौत का सबसे बड़ा कारण बना हुआ है। इसलिए ज़रूरी है कि हम रोज़ाना कम से कम 7-8 घंटे की नींद ज़रूर लें, लेकिन अगर आप नींद कम आने की समस्या से जूझते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं 5 उपाय जिनकी मदद से आप बेहतर नींद ले सकते हैं।

बेहतर तरीके से सोने के लिए 5 आसान तरीके:

सोने का एक वक्त तय करें और उस पर रोज़ अमल भी करें

रात को सोने और सुबह उठने का एक समय तय करें। रोज़ाना कम से कम 7-8 घंटे की नींद ज़रूर लें और इस शेड्यूल का पालन करें।

सोने से पहले कैफीन और निकोटीन से दूर रहें

निकोटीन, कैफीन यानी चाय और कॉफी आपकी नींद में ख़लल डाल सकती है। साथ ही शराब, हेवी और मसालेदार खाना खाने से भी बचें, ताकि आपका पाचन सही रहे और आप अच्छी नींद सोएं।

आरामदायक माहौल बनाएं

कमरे में अंधेरा हो, ठंडा हो, शांति हो और इलेक्ट्रोनिक चीज़ों का शोर न हो, तो आप आराम से गहरी नींद ले सकते हैं। अपने कमरे में टीवी न रखें।

दिन में न सोएं

अगर आपको दिन में नींद लेनी ही है, तो सिर्फ आधा घंटा सोएं और फिर दिन में दोबारा न सोएं। अगर आप दिन में ज़्यादा सो लेंगे तो आपकी रात की नींद ख़राब होगी।

दिन के समय शारीरिक गतिविधियां करते रहें

अगर आप दिन में शारीरिक गतिविधियां करते रहते हैं, तो आपको इससे रात में बेहतर नींद आएगी। सोने के वक्त के आसपास ज़्यादा एक्टिविटी न करें।

तनाव को मैनेज करें

ख़ुशहाल ज़िंदगी के लिए तनाव को मैनेज करना सीखना ज़रूरी है। ज़िंदगी में होने वाली छोटी और बड़ी चिंताओं को दूर करने का प्रयास करें। संकटों और संघर्षों को हल करें। तनाव को मैनेज करने के लिए आप मेडिटेशन और ब्रीदिंग एक्सरसाइज भी कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।