Delhi University Admission 2021: अबतक 4.30 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने किये रजिस्ट्रेशन, चेक करें डिटेल

दिल्ली विश्वविद्यालय में पोस्ट ग्रेजुएट, एमफिल/पीएचडी और अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है। पीजी और एमफिल/पीएचडी कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन 26 जुलाई से शुरू है। रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 21 अगस्त है। वहीं, यूजी कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 2 अगस्त से प्रारंभ की गई थी। यूजी कोर्स में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 31 अगस्त, 2021 है।

बता दें कि अबतक कुल 4,31,853 उम्मीदवारों ने प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन किया है। यह जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट, admission.uod.ac.in पर रजिस्ट्रेशन स्टेटस के माध्यम से दी गई है। 17 अगस्त को शाम 7 बजे तक कुल 270106 उम्मीदवारों ने यूजी कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। जबकि, पीजी कोर्स के लिए 141899 उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। वहीं, एमफिल और पीएचडी कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या 19848 है। इन पाठ्यक्रमों के लिए, जिन इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों ने अबतक रजिस्ट्रेशन नहीं किया है, उन्हें ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर जल्द रजिस्ट्रेशन कर लेना चाहिए। उम्मीदवारों को अंतिम तिथि की प्रतीक्षा नहीं करनी चाहिए।

इन स्टेप से करें रजिस्ट्रेशन

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए कैंडिडेट्स को ऑफिशियल वेबसाइट, admission.uod.ac.in पर जाना होगा। वेबसाइट के होमपेज पर यूजी, पीजी और एमफिल/पीएचडी के लिए एडमिशन पोर्टल का अलग-अलग लिंक दिया गया है। संबंधित लिंक का उपयोग करके, रजिस्ट्रेशन और आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

1 अक्टूबर तक जारी हो सकती है फर्स्ट कटऑफ लिस्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली विश्वविद्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि डीयू द्वारा मेरिट बेस्ड यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए फर्स्ट कट-ऑफ लिस्ट 1 अक्टूबर तक जारी की जा सकती है। इससे पहले, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, डीयू द्वारा पहली कट-ऑफ सूची 7 से 10 सितंबर के बीच जारी की जानी थी।

गौरतलब है कि दिल्ली विश्वविद्यालय में यूजी / पीजी प्रवेश के लिए दो प्रक्रियाएं अपनाई जाती हैं। कुछ पाठ्यक्रमों में प्रवेश मेरिट के आधार पर लिया जाता है, जबकि कुछ पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। एंट्रेंस बेस्ड नामांकन के लिए DUET 2021 का आयोजन 26 सितंबर से 1 अक्टूबर, 2021 तक किया जाना है।