LIC की इस पॉलिसी के जरिए एक साथ पाएं 28 लाख रुपये और पेंशन का लाभ

Life Insurance Corporation of India(LIC) हमेशा से ही निवेश करने के एक सबसे सुरक्षित और बेहतर माध्यमों में से एक रहा है। LIC के जरिए निवेश पर लोगों को सरकारी सुरक्षा की गारंटी हासिल होती है। LIC के तहत बीमा की कई स्कीमें आती हैं, जो कई बेहतर निवेश योजनाएं ऑफर करती हैं। इसके अलावा LIC के पास कई सारी ऐसी योजनाएं हैं, जिनके जरिए आप थोड़ा, थोड़ा निवेश करके भी एक साथ काफी अच्छी धनराशि हासिल कर सकते हैं। LIC की कई सारी पॉलिसियों में से एक जीवन प्रगति पॉलिसी भी है। LIC की जीवन प्रगति पॉलिसी में आप मासिक आधार पर थोड़ा थोड़ा निवेश कर सकते हैं और मैच्योरिटी पर आपको एक साथ 28 लाख रुपये मिलेंगे। आइये जानते हैं इस स्कीम के बारे में।

200 रुपये से करें निवेश

LIC जीवन प्रगति पॉलिसी के तहत आपको हर महीने लगभग 6000 रुपये निवेश करने होंगे और मैच्योरिटी पर आुको 28 लाख रुपये प्राप्त होगा। अगर प्रतिदिन की बात की जाए तो इसके तहत हर दिन आपको 200 रुपये का निवेश करना है। LIC जीवन प्रगति पॉलिसी के तहत आपको 20 साल तक निवेश करना होगा। LIC की यह योजना निवेशकों को डेथ रिस्क कवर ऑफर का लाभ भी प्रदान करती है साथ ही भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) के द्वारा निर्धारित नियमों और रेगुलेशंस का पालन करती है।

LIC की जीवन प्रगति पॉलिसी का फायदा लेने के लिए आपको कम से कम 12 वर्षों तक इसमें निवेश करना होगा। वहीं कोई निवेशक इस पॉलिसी के तहत अधिकतम 20 वर्षों की अवधि के लिए निवेश कर सकता है। इस पॉलिसी के अंदर मैच्योरिटी पर आपको 15000 रु की पेंशन का लाभ भी हासिल होता है। इसके अलावा इस स्कीम में एक्सीडेंटल डेथ और डिसेबिलिटी राइडर बेनेफिट जैसी सुविधाएं भी हासिल होती हैं। लेकिन इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको अलग से प्रीमियम देना होगा।