दैन‍िक रेलयात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत, रेलवे 60 से अधिक अनरिजर्व ट्रेनें चलाने की तैयारी

कोरोना काल में बंद पड़ी ट्रेनों को पटरी पर लाने के लिए रेलवे ने तैयारी शुरू कर दी है। मंथली सीजन टिकट (एमएसटी) व क्वार्टर सीजन टिकट (क्यूएसटी) धारक दैनिक यात्रियों के लिए भी ट्रेनें चलाने की तैयारी की जा रही है। मौजूदा समय स्पेशल ट्रेनें दौड़ रही हैं, लेकिन अंबाला रेल मंडल ने अब 12 ट्रेनें अनरिजर्व चलाने का प्रस्ताव दिया है। इसके अलावा अन्य मंडलों 60 से अधिक ट्रेनें जल्द चलेेंगी।

सुपरफास्ट और मेल एक्सप्रेस में भी जनरल डिब्बों में एमएसटी यात्रियों को सफर करने में होगी सुविधा

इसके अवाला सभी ट्रेनें जिनमें सुपरफास्ट और मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में जनरल कोच लगे हैं, उनमें भी एमएसटी व अन्य यात्रियों को सफर करने की सुविधा मिलेगी। इन स्पेशल ट्रेनों में कोच तो जनरल हैं, लेकिन यात्री सिर्फ टिकट बुक करवाकर ही सफर कर सकता है। दैनिक यात्रियों और बिना टिकट बुक कराए यात्रियों के स्टेशन पर न आने के कारण पार्किंग के टेंडर पर असर पडऩे लगा है। अंबाला मंडल के प्रस्ताव पर यदि मुहर लग गई, तो जल्द ही यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी।

रेलवे की पार्किंग टेंडर पर भी पडऩे लगा असर, दैनिक यात्रियों के कारण होती थी कमाई

जानकारी के मुताबिक अंबाला से वाया सहारनपुर होते हुए दिल्ली के लिए आने जाने वाली ट्रेन संख्या 04521/22 को अनरिजर्व करने का प्रस्ताव दिया है। इसी प्रकार जालंधर से अंबाला वाया सहारनुपर होते दिल्ली जाने वाली ट्रेन संख्या 04681/82, अंबाला से पटियाला बठिंडा होते हुए श्रीनगर जाने वाली ट्रेन संख्या 04525/26, दिल्ली से पानीपत, अंबाला, पटियाला होते हुए बठिंडा जाने वाली 04507/08, श्रीनगर से वाया बङ्क्षठडा, पटियाला, अंबाला, सहारनपुर होते हुए हरिद्वार जाने वाली ट्रेन संख्या 04711/12 और दिल्ली से पानीपत, अंबाला, चंडीगढ़ होते हुए कालका जाने वाली ट्रेन संख्या 04095/96 को अनरिजर्व करने का प्रस्ताव दिया गया है।

इस प्रस्ताव पर मुहर लगते ही स्टेशनों पर अनारक्षित टिकट सिस्टम (यूटीएस) काउंटरों पर भी टिकट मिलनी शुरू हो जाएगी। मौजूदा समय कंप्यूटरीकृत आरक्षण टिकट पर ही यात्री को सफर करना पड़ रहा है।

उत्तर पश्चिमी रेलवे ने एमएसटी पर दी सुविधा

उत्तर रेलवे ने अंबाला, दिल्ली, फिरोजपुर, मुरादाबाद और लखनऊ मंडल से पूछा है कि उनके कौन से सेक्शनों पर दैनिक यात्रियों की संख्या अधिक थी और किन रूट पर ट्रेनें दौड़ाई जा सकती हैं। सभी मंडलों ने उत्तर रेलवे को अपना प्रस्ताव भेज दिया है। माना जा रहा है कि जल्द ही अनरिजर्व ट्रेनें पटरी पर चल जाएंगी। हालांकि उत्तर पश्चिमी रेलवे ने करीब उन्नीस जोड़ी स्पेशल ट्रेनों में एमएसटी की सुविधा जारी कर दी है। इनमें 04761/62 श्रीगंगानगर सूरतगढ़, रेवाड़ी बीकानेर ट्रेन नंबर 04789/90, हिसार से रेवाड़ी 04635/36, फुलेरा रेवाड़ी 09735/36, भिवानी रेवाड़ी 04787/88 आदि ट्रेनें शामिल हैं।