न्यूजीलैंड के कप्तान लेथम का बड़ा धमाका, 34 चौके 2 छक्के से जमाया दोहरा शतक, बना डाला बड़ा रिकार्ड

न्यूजीलैंड के कप्तान टाम लेथम ने बांग्लादेश के खिलाफ खेली जा रही दो मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में धमाकेदार दोहरा शतक जमाया। इस पारी के दम पर टीम ने 6 विकेट पर 521 रन पर बनाकर पहली पारी घोषित की। कीवी कप्तान ने हेडिंग्ले ओवल में 252 रन की पारी खेलकर इस मैदान पर सबसे बड़े व्यक्तिगत स्कोर का रिकार्ड बनाया।

सोमवार को न्यूजीलैंड की टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ मैच के दूसरे दिन पकड़ मजबूत कर ली। दमदार दोहरे शतक के बाद मेजबान टीम ने पहली पारी घोषित की। इसके बाद ट्रेंड बोल्ट की घातक गेंदबाजी के दम पर बांग्लादेश को महज 126 रन पर पहली पारी ढेर कर फालोआन पर मजबूर किया। हालांकि फोलोआन दिया जाएगा या नहीं इस पर फैसला नहीं लिया गया है लेकिन 395 रन की बढ़त के बाद मेजबान टीम इसे जरूर देना चाहेगी।

कप्तान लेथम की सबसे बड़ी पारी

कीवी कप्तान ने मैच के दूसरे दिन 185 रन से आगे खेलते हुए दोहरा शतक जमाया। यह उनके टेस्ट करियर का दूसरा दोहरा शतक रहा। इस दौरान उन्होंने क्राइस्टचर्च में सबसे बड़े स्कोर का व्यक्तिगत रिकार्ड बना डाला। उन्होंने 373 गेंद पर 34 चौके और 2 छक्के की मदद से 252 रन बनाए। यह इस मैदान का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है। इससे पहले कीवी के नियमित टेस्ट कप्तान केन विलियमसन के नाम यह रिकार्ड था। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ पिछले साल 238 रन बनाए थे।

एशियन टीम के खिलाफ 150 रन

लेथम ने छठी बार किसी एशियाई टीम के खिलाफ 150 से उपर का स्कोर किया है। वह इस मामले में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर आ गए हैं। पहले स्थान पर आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग और इंग्लैंड के मौजूदा कप्तान जो रूट हैं। दोनों ही बल्लेबाजों ने 7 बार ऐसा किया है। लेथम पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैक्कुलम के साथ दूसरे स्थान पर आ गए हैं।

250 बनाने वाले ओपनर

बतौर ओपनर 250 या उससे ज्यादा रन की पारी खेलने वाले ओपनर की लिस्ट में भी लेथम ने नाम लिखवाया। भारतीय दिग्गज वीरेंद्र सहवाग ने चार बार ऐसा किया था जबकि इंग्लैंड के दिग्गज एलिस्टर कुक, वेस्टइंडीज के क्रिस गेल, आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर, साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ और श्रीलंका के सनथ जयसूर्या ने दो दो बार टेस्ट में 250 रन से उपर की पारी खेली है।