10 जनपथ पर कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने बुलाई बैठक, पहुंचे गुलाम नबी समेत पार्टी के कई वरिष्‍ठ नेता

 कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के साथ बैठक के लिए शनिवार को पार्टी के प्रमुख नेता 10 जनपथ पहुंच गए हैं। इनमें अशोक गहलोत ( Congress leaders Ashok Gehlot), गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad), आनंद शर्मा (Anand Sharma), बीएस हूडा (BS Hooda), अंबिका सोनी (Ambika Soni) और पी चिदंबरम (P Chidambaram) शामिल है।

ऐसा माना जा रहा है कि किसान आंदोलन के बीच बुलाई गई इस बैठक का मकसद राजनीतिक हालात को लेकर रणनीति बनाना भी है। बता दें कि इस बैठक मं कांग्रेस के उन नेताओं को भी बुलाया गया है जिन्होंने चार माह पहले सोनिया गांधी को पत्र खकर पार्टी नेतृत्व पर सवाल उठाया था।

सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस के नए अध्यक्ष के चुनाव की तारीख का ऐलान अभी नहीं हुआ है और इसके पहले सोनिया गांधी चुनाव में उठापटक और विद्रोह जैसे हालात को रोकने के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक कर रहीं हैं। साथ ही इस बात की भी संभवना जताई गई है कि इन बैठकों में सरकार को घेरने के मसले पर भी मंत्रणा होगी।

उल्‍लेखनीय है कि कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव अगले वर्ष जनवरी के आखिर में प्रस्तावित है। रणदीप सुरजेवाला (Randeep Surjewala) व अन्‍य पार्टी नेताओं के बयानों से यह स्‍पष्‍ट संकेत मिल रहा है कि राहुल गांधी के हाथों में ही दोबारा कांग्रेस की कमान सौंपी जा सकती है। वैसे देखना यह होगा कि असंतुष्ट गुट के नेता गांधी परिवार से अध्‍यक्ष चुने जाने के मसले पर क्‍या रुख अख्तियार करते हैं। सूत्रों ने बताया कि पार्टी चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री संगठन चुनाव में मतदान करने वाले एआइसीसी सदस्यों का डाटा बेस और पहचानपत्र लगभग तैयार कर चुके हैं।