Delhi Weather Updates: 2 दिन में बदलने वाला है मौसम का मिजाज, भीषण गर्मी के लिए तैयार रहें दिल्ली-एनसआर के लोग

दिल्ली-एनसीआर में पिछले 2 दिनों से गर्मी से हल्की राहत मिली हुई है, लेकिन यह सिलसिला जल्द ही थमने वाला है। आने वाले कुछ दिनों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में इजाफा होने के साथ ही  गर्मी में भी तेजी से इजाफा होगा। इसके साथ ही मार्च महीने के अंतिम दिनों में दिल्ली और एनसीआर के शहरों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जाने के आसार बन रहे हैं। ऐसा हुआ तो मार्च महीने का 77 साल का रिकार्ड टूट जाएगा।

उधर, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, बुधवार को भी सुबह से आसमान साफ है और तेज धूप के बावजूद हल्की हवाएं गर्मी से राहत दे रही हैं। बुधवार को न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 36 डिग्री के पार रहनेने की संभावना है। बारिश के आसार अभी न के बराबर ही हैं। मौसम विभाग ने इस पूरे महीने आसमान साफ रहने की भविष्यवाणी की है। कुलमिलाकर आने वाले दिनों में दिल्ली और एनसीआर के शहरों के साथ उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब के साथ उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में तेज धूप और गर्मी परेशान करेगी। कुछ राज्यों में तो लू के भी चलने के आसार बन रहे हैं।

वहीं, इससे पहले तेज धूप के बावजूद दिन के तापमान में गिरावट का दौर मंगलवार को दूसरे दिन भी जारी रहा। हवा चलने के कारण गर्मी से आंशिक राहत भी महसूस हुई। हालांकि इससे धूप की चुभन में कोई कमी नहीं आई। मौसम विभाग की मानें तो बुधवार से तापमान में वृद्धि का दौर दोबारा शुरू हो जाएगा। मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री ज्यादा 34.6 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सान्य से पांच डिग्री ज्यादा 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 24 से 80 प्रतिशत रहा। स्पोर्टस काम्प्लेक्स दिल्ली का सबसे गर्म इलाका रहा। यहां का अधिकतम तापमान 37.1 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री रिकार्ड किया गया।