ब्रिटेन से यूपी लौटे लोगों की होगी कोरोना जांच, स्वास्थ्य विभाग ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय से मांगी लिस्ट

कोरोना वायरस संक्रमण के नए स्ट्रेन के सामने आने के बाद उत्तर प्रदेश पूरी तरह अलर्ट हो गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बचाव के सभी उपाय पूरी सख्ती से किए जाने के निर्देश मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां तेज कर दी हैं। यूपी में सात दिसंबर के बाद ब्रिटेन से लौटे लोगों की कोरोना जांच अनिवार्य रूप से कराई जाएगी। सभी की आरटीपीसीआर जांच होगी।

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय से ऐसे यात्रियों की सूची मांगी है जो सात दिसंबर के बाद ब्रिटेन से वापस लौटे हैं। ऐसे लोगों को निर्देश दिए गए हैं कि वह माई कोविड केंद्र एप की मदद से या फिर हेल्प लाइन नंबर 1800-180-5145 पर फोन कर अपनी जांच करा सकते हैं।

महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डॉ. डीएस नेगी ने बताया कि जिलों में बनी रैपिड रिस्पांस टीम (आरआरटी) ऐसे लोगों पर नजर रखेगी। उन्हें अनिवार्य रूप से जांच करानी होगी। जांच के बाद 10 दिनों के होम क्वारंटाइन में रहने के दौरान भी आरआरटी उन्हें दवाएं देगी और निगरानी रखेगी। वहीं अन्य यूरोपीय देशों की यात्रा से लौटे लोगों को भी निर्देश दिए गए हैं कि अगर उन्हें कोरोना के लक्षण दिख रहे हैं तो वह तत्काल अपनी जांच कराएं और अस्पताल में भर्ती हों। फिलहाल अब पूरी सर्तकता बरती जा रही है।

हफ्ते भर से हर दिन 168 कम मिले रोगी : उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित रोगी अब कम मिल रहे हैं। पिछले हफ्ते 14 दिसंबर से लेकर 20 दिसंबर तक हर दिन औसतन 1,352 मरीज मिले। वहीं इससे पहले सात दिसंबर से लेकर 13 दिसंबर तक हर दिन औसतन 1,520 मिले थे। ऐसे में बीते हफ्ते हर दिन 168 रोगी कम मिले। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि अब कोरोना का पॉजिटिविटी रेट एक प्रतिशत है और मृत्यु दर 1.42 फीसद है।
बुजुर्गों में बढ़ रहा संक्रमण : यूपी में बुजुर्गों में लगातार कोरोवा वायरस का संक्रमण बढ़ रहा है। अब तक मिले कुल 5.76 लाख रोगियों में से 10.62 प्रतिशत वे लोग हैं जिनकी उम्र 60 साल से ज्यादा है। बीते 16 दिसंबर को 10.56 प्रतिशत और इससे पहले एक दिसंबर को 10.34 प्रतिशत बुजुर्ग ही संक्रमित हुए थे। बुजुर्गों को इसलिए कोरोना से बचने की ज्यादा जरूरत है क्योंकि कोरोना से जान गंवाने वाले 8,224 लोगों में से वह 46.04 प्रतिशत हैं। बीते 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 1,277 नए रोगी मिले और 1,330 रोगी स्वस्थ हुए। अब तक मिले 5.76 लाख रोगियों में से 5.51 लाख ठीक हो चुके हैं। अब रिकवरी रेट बढ़कर 95.68 प्रतिशत हो गया है।