मेल ग्रूमिंग प्रोडक्ट्स का बाजार ₹10 हजार करोड़ के पार:पिछले 5 साल में घरेलू बाजार में आया हर पांचवां ब्यूटी प्रोडक्ट पुरुषों के लिए

खूबसूरत दिखने के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल महिलाओं तक सीमित नहीं रह गया है। पुरुषों के बीच भी इन प्रोडक्ट्स का क्रेज बढ़ता जा रहा है। यही कारण है कि देश में पुरुषों के लिए खास ब्यूटी और पर्सनल केयर (BPC) प्रोडक्ट्स की लॉन्चिंग बढ़ी है। बीते 5 साल में लॉन्च हुआ हर ब्यूटी प्रोडक्ट पुरुषों के इस्तेमाल के लिए था। इसके चलते मेल ग्रूमिंग प्रोडक्ट्स का घरेलू बाजार 10 हजार करोड़ रुपए के ऊपर निकल गया है।

कंज्यूमर रिसर्च कंपनी मिंटेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगस्त 2017 से जुलाई 2022 के बीच भारत में लॉन्च होने वाले 20% BPC प्रोडक्ट्स खासतौर पर पुरुषों के लिए थे। इस मामले में एशिया-प्रशांत क्षेत्र में भारत ने चीन और जापान को पीछे छोड़ दिया है। चीन में ये आंकड़ा 15% और जापान में 10% है। कुछ विशेषज्ञ कहते हैं कि दफ्तरों में महिलाओं की संख्या बढ़ने से पुरुषों में आकर्षक दिखने का चलन बढ़ा है।

देश में सालाना 8% बढ़ रहा मेन्स ग्रूमिंग प्रोडक्ट मार्केट
इंटरनेशनल मार्केट एनालिसिस रिसर्च एंड कंसल्टिंग ग्रुप के मुताबिक, साल-दर-साल 7.93% ग्रोथ के साथ भारत मेन्स ग्रूमिंग का तेजी से बढ़ता बाजार है। मेन्स ग्रूमिंग प्रोडक्ट कंपनी ज्लेड के को-फाउंडर सूरज चौधरी ने कहा कि देश में मेन्स ग्रूमिंग को लेकर जागरूकता बढ़ रही है।

नए प्रोडक्ट जोड़ने में पुरुष महिलाओं के मुकाबले आगे
सर्वे में 84% पुरुषों ने कहा कि वे लुक्स और अपीयरेंस को लेकर सजग रहते हैं। इसके लिए बीपीसी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं। भारत के हर 10 में से 3(30%) पुरुष रोजाना ज्यादा फेशियल स्किनकेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करना चाहते हैं। जबकि महिलाओं में यह आंकड़ा 26% है।

सोशल मीडिया ने बढ़ाई मेल ब्यूटी प्रोडक्ट की मांग
मिंटेल रिपोर्ट्स इंडिया की सीनियर ब्यूटी एंड पर्सनल केयर एनालिस्ट तान्या राजानी के मुताबिक, सोशल मीडिया पर वीडियो और सेल्फी के बढ़ते चलन ने पुरुषों के बीच ब्यूटी प्रोडक्ट के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया है। इस बीच ई-कॉमर्स से भी पुरुषों की ब्यूटी प्रोडक्ट तक पहुंच बढ़ गई है।