Hypertension Tips: कई तरह के होते हैं हाईपरटेंशन, जानें इसे कंट्रोल करने के तरीके

 Hypertension Tips: हाई ब्लड प्रेशर या फिर हाईपरटेंशन तब होता है जब रक्त प्रवाह का दबाव ब्लड वैसेल्स की वॉल्स के प्रतिकूल लगातार बढ़ा रहता है। इसके कारण आपके हृदय और रक्त वाहिकाओं को रक्त पंप करने के लिए अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है। समय के साथ, इससे धमनियों के अंदर टिशु डैमेज हो सकता है। यह आगे चलकर दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे में बदल सकते हैं। कई बार हाईपरटेंशन एसिम्प्टमैटिक होते हैं और इसे साइलेंट किलर के रूप में भी जाना जाता है। हाईपरटेंशन कई प्रकार होते हैं, अगर आपका ब्लड प्रेशर लगातार हाई रहता है तो आपको इसकी जांच करा लेनी चाहिए और इलाज शुरू कर देना चाहिए।

हाईपरटेंशन के प्रकार-

1. प्राथमिक उच्च रक्तचाप यानी प्राइमरी हाईपरटेंशन

यह आमतौर पर एसिम्प्टमैटिक होते हैं, जिसकी पहचान नियमित ब्लड प्रेशर की जांच या फिर कम्यूनिटी स्क्रीनिंग द्वारा की जा सकती है। मुख्य रूप से अपनी स्थिति से अनभिज्ञ, प्राथमिक उच्च रक्तचाप वाले भारतीय रोगियों का पता नहीं चल पाता है। इसलिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने भी इसे देखते हुए दिशा-निर्देश दिए हैं कि ऐसे जोखिम वाले कारकों जैसे मोटापा, मधुमेह, हृदय रोग का इतिहास रखने वाले 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों और वर्तमान धूम्रपान करने वालों को नियमित जांच से गुजरना चाहिए।

2. माध्यमिक उच्च रक्तचाप यानी सेकेंडरी हाईपरटेंशन

इस दौरान किसी ज्ञात कारण से बार-बार बीपी अचानक बिगड़ने लग जाती है। यह ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया, एल्डोस्टेरोनिज़्म, रेनोवैस्कुलर हाइपरटेंशन और रीनल इलनेस (OSA) जैसी स्थितियां सेकेंडरी हाईपरटेंशन में आती हैं।

3. गर्भकालीन हाईपरटेंशन

यह एक ऐसी स्थिति है जो गर्भवती महिलाओं को प्रभावित करती है और इस दौरान मां या फिर भ्रूण की जान का जोखिम बढ़ जाता है।

4. व्हाइट कोट हाईपरटेंशन

व्हाइट कोट हाईपरटेंशन उन रोगियों में मौजूद होता है जिनके ऑफिस बीपी का स्तर उनके एम्बुलेटरी मूल्यों से कम से कम 20/10 mmHg अधिक होता है। भारत की बात करें तो युवा आबादी वाले इस देश में वृद्ध लोगों की तुलना में व्हाइट कोट हाईपरटेंशन का जोखिम अधिक होता है।

5. प्रतिरोधी हाईपरटेंशन

जब मूत्रवर्धक सहित तीन या अधिक एंटीहाइपरटेन्सिव दवाएं उपचार के बावजूद रोगी के उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में विफल रहती हैं, तो उपचार के साथ गैर-अनुपालन और सबपर एंटीहाइपरटेंसिव थेरेपी को कारणों के रूप में इसे देखा जाता है। इन रोगियों को तब उपचार-प्रतिरोधी उच्च रक्तचाप का निदान किया जाता है। यह 10% लोगों को प्रभावित करता है और हृदय रोगों, ऑर्गन फेलियर और मृत्यु के उच्च जोखिम से जुड़ा हुआ है।

हाईपरटेंशन को प्रबंधित करने के तरीके-

1. 60 वर्ष से कम आयु के लोगों में गुर्दे और हृदय संबंधी सुरक्षा के लिए, सीकेडी रोगियों में रक्तचाप के स्तर को 130/80 mmHg से कम रखने की सलाह दी जाती है।

2. यह सलाह दी जाती है कि मधुमेह मेलिटस और उच्च रक्तचाप वाले लोग अपनी रीडिंग को 120 और 130 mmHg के बीच रखने के लिए 24 घंटे चलने वाले ब्लड प्रेशर मॉनिटरिंग से गुजरें। घर पर किए गए मापन के लिए डिजिटल उपकरण को प्राथमिकता दी जा सकती है, लेकिन इसके बजाय हमेशा एक एनेरोइड स्फिग्मोमेनोमीटर का उपयोग किया जाना चाहिए।

3. हाईपरटेंशन को नियंत्रित करने के लिए सबसे अच्छा चिकित्सीय एजेंट चुनने के लिए, प्रत्येक रोगी की व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल और उपचार की प्रतिक्रिया पर विचार किया जाना चाहिए।

4. ARBs (एंजियोटेंसिन रिसेप्टर ब्लॉकर्स) मधुमेह व्यक्तियों में रक्तचाप को कम करने के लिए अकेले या CCBs (कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स) के संयोजन में इस्तेमाल किया जा सकता है।

5. रक्तचाप नियंत्रण में सुधार, समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए हाई ब्लड प्रेशर वाले रोगियों के उपचार के लिए एआरबी और सीसीबी संयोजन चिकित्सा की सलाह दी जाती है।

6. रोगियों की मृत्यु दर कम करने के लिए सीवीडी, गुर्दे संबंधी विकारों या सेरेब्रोवास्कुलर विकारों के जोखिम वाले रोगियों में संयोजन चिकित्सा की सिफारिश की जानी चाहिए।