Valentine’s Day 2021: वैलेंटाइन वीक के दौरान ग़लती से भी न करें ये 6 काम, फंस सकते हैं!

 वैलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज़ डे की धमाकेदार जश्न के साथ शुरू हो चुकी है। इस प्यार भरे हफ्ते में जोड़े अपने प्यार का इज़हार करते हैं और जो पहले से रिलेशनशिप में हैं, वे अपने पार्टनर को बताते हैं कि वे उनके लिए कितने स्पेशल हैं। अगर आप भी किसी को पसंद करते हैं, तो यही वो समय जब आपको अपनी दिल की बात कह देनी चाहिए। इंकार से डरिए मत, बल्कि हां नहीं मिलती तो इसे इज़्ज़त से स्वीकारें। कई बार प्यार के इंकार होने पर लोग ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो कानूनी तौर पर मुसीबत पैदा कर देती है।

ऐसे में वैलेंटाइन का ये हफ्ता प्यार के लिए ज़रूर है, लेकिन ऐसे में ये जानना भी ज़रूरी है कि क्या नहीं करना चाहिए। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि इस दौरान क्या बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

तंग न करें

यह जानना बेहद ज़रूरी है कि अपने प्यार का इज़हार करना और किसी को प्यार के नाम पर तंग करना, दोनों में काफी अंतर है। कई बार हम प्‍यार के इज़हार में ज़बरदस्‍ती करने लगते हैं, जो प्यार नहीं है। तो इस वैलेंटाइन डे पर ऐसी गलतियों से दूर रहें।

बिन नाम के किसी को कार्ड भेजना

कई लोग अपने प्यार का इज़हार तो करना चाहते हैं, लेकिन डरते भी हैं। अपने प्रेमी को बिना नाम का वैलेंटाइन कार्ड भेज देते हैं। ऐसा करने से आप उन्हें सिर्फ परेशआन कर रहे हैं। साथ ही आप जिससे प्यार करते हैं, उससे डरे नहीं, आप बिना किसी डर के अपनी बात कहेंगे तो सामने वाला चाहे इंकार करे, लेकिन आपकी इज़्ज़त भी करेगा।

जिद्दी न बनें

कई बार लोग जिसे पसंद करते उसके इंकार के बावजूद उसका पीछा करना, आक्रमक हो जाना, उसके पीछे पड़ जाने जैसी हरकतें करते हैं। इससे आप जिसे पसंद करते हैं उसके दिल में आपके लिए प्यार नहीं नफरत पैदा हो जाएगी। आप किसी से ज़बरदस्‍ती प्‍यार नहीं करवा सकते। यही नहीं, अगर उसने पुलिस में रिपोर्ट कर दिया, तो आपके लिए मुसीबत बढ़ सकती है।

न को समझें

आपने अपनी दिल की बात कही, अच्छा किया। लेकिन अगर आपको जवाब में न मिलती है, तो इसे स्वीकार करें। फिल्मों की तरह न को हां न समझें। यह समझदारी दिखाएं कि अगर किसी ने आपको न कहा है, तो इसका हर मतबल सिर्फ न ही है, छिपा हुआ हां नहीं।

शारीरिक नुकसान पहुंचाना

कई बार यह मामला सामने आया है कि प्यार में न मिलने पर लोग आपराधिक कदम उठा लेते हैं। कई बार जानलेवा हमले से लेकर गाली-गलोच तक बात आ जाती है। आप जिससे प्यार करते हैं, उसके साथ ऐसा कैसे कर सकते हैं, ये सभी आपराधिक श्रेणी में आते हैं। ऐसा करने पर आपकी सारी ज़िंदगी ख़राब हो सकती है।

जिससे प्‍यार करते हैं, उसे इज़्ज़त दें

वैलेंटाइन डे पर अपने प्यार का इज़हार पूरी इज़्ज़त के साथ करें। सामने वाले के फैसले को सुनें और उसे इज़्ज़त दें। आप जिससे प्यार करें ज़रूरी नहीं कि वे भी आपसे उसी तरह प्यार करें। ध्यान रखें कि ऐसा कोई काम न करें जिससे सामने वाले को बेइज़्ज़त होना पड़े।