दिल्ली एयरपोर्ट पर बैगेज ड्राप में नहीं लगेगा ज्यादा समय:14 SBD मशीनें लगाई गईं, अभी इंडिगो के पैसेंजर्स के लिए है ये सुविधा

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को संचालित करने वाले कंपनी दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने यात्रियों की सहूलियत के लिए सेल्फ बैगेज ड्रॉप (SBD) सुविधा शुरू की है। इससे यात्रियों को लाइन में ज्यादा देर तक खड़े होने की जरूरत नहीं होगी जिससे उनका समय बचेगा। यह सुविधा टर्मिनल-3 पर शुरू की गई है।

इसमें पैसेंजर्स खुद ही छोड़ सकेंगे अपना बैग

14 मशीनें लगाईं, इनमें 12 ऑटोमैटिक

DIALने यहां सेल्फ बैगेज ड्रॉप (SBD) की 14 मशीनें लगाई हैं। इनमें से 12 मशीनें ऑटोमैटिक और दो हाइब्रिड मशीनें हैं।

पैसेंजर्स की मदद के लिए यहां कर्मचारी भी तैनात रहेंगे जिससे उन्हें बैगेज ड्रॉप करने में आसानी होगी। इस मशीन की मदद से एक मिनट में तीन यात्रियों का सामान जमा हो सकेगा। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए पैसेंजर्स को रजिस्ट्रेशन की भी जरूरत नहीं है।

हालांकि ये सर्विस फिलहाल सिर्फ घरेलू उड़ान में सफर करने वाले पैसेंजर्स के लिए होगी। बाद में इसे इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए भी शुरू किया जाएगा।

अभी इंडिगो से यात्रा करने वाले यात्री SBD सुविधा का उपयोग कर सकेंगे। भविष्य में एयर इंडिया, विस्तारा, एयर फ्रांस, केएलएम रॉयल डच एयरलाइंस और ब्रिटिश एयरवेज सहित पांच अन्य एयरलाइंस अपने यात्रियों के लिए SBD के उपयोग की अनुमति दे सकती हैं।

ऐसे कर पाएंगे सेल्फ बैगेज ड्रॉप मशीन का इस्तेमाल
इस मशीन का इस्तेमाल करने से पहले पैसेंजर्स को सेल्फ चेक-इन कियोस्क पर अपने बोर्डिंग पास और बैगेज टैग जनरेट करने के बाद, यात्रियों को अपने चेक-इन बैगेज को टैग करना होगा। टैग पर लिखी डिटेल चैक करने के बाद उसे बैग पर चिपकाना होगा। इसके बाद SBD मशीन पर जाकर अपना बोर्डिंग पास स्कैन करना होगा। यह भी डिक्लेयर करना होगा कि उनके सामान में प्रतिबंधित और खतरनाक चीजें नहीं हैं।

एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद सामान अपने आप छंटाई क्षेत्र में और बाद में विमान में चला जाएगा।

यदि चेक-इन बैगेज का वजन एयरलाइन ने जो सीमा दी है उससे ज्यादा है तो मशीन को चेक-इन बैगेज मशीन नहीं लेगी। यात्रियों की मदद के लिए SBD के पास एयरलाइन कर्मचारी होंगे। सेल्फ-बैगेज ड्रॉप सुविधा का मकसद बैगेज प्रोसेसिंग में लगने वाले पैसेंजर्स के टाइम को कम करना है।