UTI Precautionary Tips: मानसून सीजन में बढ़ जाता है UTI का खतरा, इंफेक्शन से बचने के लिए अपनाएं ये आदतें

UTI Precautionary Tips: बरसात के मौसम में वैसे तो हर कोई आलस्य से भरा होता है, लेकिन ज्यादातर महिलाओं को इस दौरान कम इम्युनिटी का अनुभव होता है, जिसके चलते उन्हें कई तरह की हेल्थ इशूज का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में से एक UTI की समस्या है, जिसे यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन भी कहते हैं। इस दौरान बेक्टीरिया मूत्र प्रणाली के साथ-साथ योनि तक फैल जाते हैं, जिससे संक्रमण का खतरा और बढ़ जाता है। लेकिन अगर एक हेल्दी हाइजीन की आदत अपनाई जाए, तो इससे राहत पाई जा सकती है। इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे ही हेल्दी और हाइजीनिक हैबिट्स के बारे में बात करेंगे, जिससे आप खुद को सुरक्षइत रख सकते हैं।

यूटीआई से बचने के लिए क्या करें?

खुद को ड्राई रखें

मानसून सीजन में हर तरफ नमी का प्रभाव रहता है, जिससे यीस्ट संक्रमण सहित बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन के होने का खतरा रहता है। इस मौसम में सांस लेने लायक सूती अंडरवियर का इस्तेमाल करें, टाइट-फिटिंग कपड़ों को पहनने से बचें और गीले कपड़ों को तुरंत बदल दें।

हाइड्रेशन का ध्यान रखें

पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें, जिससे शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालते रहें। यूटीआई और यीस्ट इंफेक्शन के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। मानसून के दौरान डिहाइड्रेशन की संभावना भी काफी बढ़ जाती है, जिससे पेशाब में जलन की समस्या भी हो सकती है। यह भी यूटीआई का एक लक्षण है।

प्रोबायोटिक्स खाएं

डाइट में प्रोबायोटिक्स रिच फूड्स जैसे दही और फर्मेंटेड प्रोडक्ट्स को शामिल करें। ये फूड्स अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देते हैं, जिससे योनि को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलती है।

जेंटल इंटिमेट प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें

योनि पर कठोर कठोर साबुन या किसी अन्य प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बचें, इससे उनका नेचुरल पीएच बैलेंस बिगड़ सकता है और इरिटेशन की समस्या हो सकती है। इसलिए जेंटल और फ्रेग्रेंस फ्री प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।

सुरक्षित इंटिमेसी रखें

यौन संचारित संक्रमणों (एसटीआई) से बचाने के लिए कंडोम का इस्तेमाल करें। इससे भी यूटीआई और यीस्ट इंफेक्शन के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। यौन अनुभव के बाद अपने प्राइवेट पार्ट्स को जरूर साफ करें।

डॉक्टर से संपर्क करें

अगर दर्द, असुविधा, खुजली, या असामान्य डिस्चार्ज का अनुभव हो, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा छोटी-मोटी समस्याओं को अधिक गंभीर स्वास्थ्य चिंताओं में बदलने से रोकने के लिए समय पर डॉक्टर से मिलना जरूरी है।

हेल्दी हाइजीन की आदत रखें

मानसून सीजन के दौरान योनि क्षेत्र में हानिकारक बैक्टीरिया और यीस्ट संक्रमण के विकास को रोकने के लिए साफ सफाई का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए लाइट और पीएच-बैलेंस करने वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें और पीएच को सही बनाए रखने के लिए फ्रेग्रेंस-फ्री, हाइपोएलर्जेनिक इंटिमेट वॉश का इस्तेमाल करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।