करनाल में 50 परीक्षों केंद्रों पर CET एग्जाम:साढ़े 9 बजे तक हुई एंट्री; सुरक्षा के कड़े प्रबंध, करीब 45 हजार अभ्यर्थी पहुंचेंगे

हरियाणा के करनाल में आज 50 परीक्षा केंद्रों पर ग्रुप-डी (CET) का एग्जाम शुरू हो गया। परीक्षा 2 सत्रों में होगी, जिसमें करीब 45 हजार अभ्यर्थी 50 परीक्षा केंद्रों पर पहुंचेंगे। शनिवार को परीक्षा का पहला दिन है। दूसरे जिलों के अभ्यर्थी रात को ही यहां परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने शुरू हो गए थे।

सुबह साढ़े 7 बजे से साढ़े 9 बजे तक अभ्यर्थियों की गहन जांच के बाद परीक्षा केंद्रों में एंट्री हुई। एंट्री के दौरान अभ्यर्थी का एडमिट कार्ड, ID कार्ड समेत फिजिकली जांच करने के बाद आंखों की स्क्रीनिंग की गई। यही नहीं, वीडियो ग्राफी के बाद अभ्यर्थी को एग्जाम में बैठने दिया।

सुबह 10 बजे शुरू हुई परीक्षा

परीक्षा केंद्रों पर सुबह साढ़े 9 बजे तक ही अभ्यर्थियों की एंट्री हुई। 10 बजे पहले सत्र का एग्जाम शुरू हुआ। जो 11:45 पर खत्म होगा। वहीं दूसरे सत्र में एग्जाम देने वाले अभ्यर्थियो की एंट्री साढ़े 12 बजे से 2:30 तक होगी। उसके बाद 3 बजे परीक्षा शुरू होगी और 4:45 पर परीक्षा को समापन होगा।

बस स्टैंड से परीक्षा केंद्र तक लगाई बसें

​​​​परीक्षा के देनें के लिए अलग अलग जिलों से करनाल के बस स्टैंड पहुंचने वाले अभ्यर्थियों को एग्जाम सेंटर तक पहुंचने प्रशासन द्वारा बसें भी लगाई है। ऐसा पहली बार हुआ कि बस स्टैंड से हर परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों को छोडने के लिए बसे लगाई हो। ऐसा इस लिए किया गया। क्योंकि कई अभ्यर्थी एग्जाम सेंटर पर समय पर नहीं पहुंचे पाते थे। जिसके चलते वह परीक्षा देने से वंचित रह जाते थे। सभी परीक्षा केंद्रों पर जाने के लिए बस स्टैंड के बाहर स्कूल की बसें लगाई गई।​

हर परीक्षा केंद्र पर 11 पुलिसकर्मी तैनात

करनाल में 50 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। हर परीक्षा केंद्र पर एक उप निरीक्षक 8 पुरुष सिपाही व 2 महिला सिपाही को तैनात किया गया है। वहीं जिस भी वाहन में प्रश्न पत्रों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचा रहे है। उनके साथ पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई है। वहीं नकल जांच के लिए कई टीमें गठित की गई है। जो लगातार परीक्षा केंद्रों पर जांच कर रही है।

रोडवेज ने की 361 बसों की व्यवस्था

CET परीक्षा को लेकर रोडवेज की ओर से 361 बसों की व्यवस्था की हुई है। 244 बसें जिले के बाहर अभ्यर्थियों को लेकर जाने के लिए लगाई है। इन बसों में रोडवेज की और प्राइवेट बसें शामिल है। ये बसें आज को अल सुबह साढ़े 3 बजे से रवाना हुई। पहले रूट में पंचकूला ओर चंडीगढ़ गई तो वहीं बाकी अंबाला, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर व पानीपत के लिए बसें सुबह साढ़े पांच बजे ही रवाना हो गई थी।

शहर में तैनात रहेगी 117 बसें

इससे अलग शहर के लिए प्राइवेट बसों की 117 बसें तैनात की गई है। इन बसों के लिए 12 रूट बनाए हुए हैं। जिन पर पूरा दिन ये बसें दौड़ेगी ओर अभ्यर्थियों को उनके परीक्षा केंद्र तक समय पर पहुंचाएंगी। इन बसों में अभ्यर्थियों का सफर निशुल्क किया गया। अभ्यर्थियों को किसी प्रकार की परेशान न आए। इसके लिए पुराने बस स्टैंड के पीछे टैक्सी स्टैंड पर हेल्प डैस्क बनाया गया है। जहां से अभ्यर्थियों को बसों की जानकारी दी गई कि उन्हें किसी बस में बैठना है। जिला प्रशासन का दावा है कि अभ्यर्थियों के लिए यह व्यवस्था रविवार को भी रहेगी।