15 साल में इतने बदल गए ‘तारक मेहता…’ के गोगी:7 साल की उम्र में शुरू की थी एक्टिंग, मां बोलीं-सबकुछ मिला मगर बेटे का बचपन छिन गया

‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में गोगी का किरदार निभाकर मशहूर हुए समय शाह 22 दिसंबर को 22 साल के हो गए हैं। शो 2008 में शुरू हुआ था और 15 साल पहले जब समय ने शो में काम करना शुरू किया तो वो 7 साल के थे। शो के 20 कलाकारों के बीच, समय अब भी उम्र में सबसे छोटे कलाकार हैं।

इन दिनों समय इंग्लिश लिटरेचर का कोर्स कर रहे हैं और आगे चलकर वे एक्टिंग के अलावा, बतौर लेखक खुद को एक्सप्लोर करना चाहेंगे।

बातचीत के दौरान समय ने अपने एक्टिंग करियर और फ्यूचर प्लानिंग को लेकर कई बातें शेयर कीं ।

सेट पर मेरी उम्र का कोई नहीं था

समय शाह ने कहा, ‘मैं 7 साल की उम्र से इस इंडस्ट्री में काम कर रहा हूं। शुरुआत में मैंने कई छोटे-छोटे विज्ञापन किए थे जो कि काफी फेमस हुए। इसके बाद मुझे ‘तारक मेहता …’ ऑफर हुआ और वहीं से मेरी रियल जर्नी शुरू हुई। बचपन से मैं ऐसे माहौल में रहा हूं जहां हर कोई मुझसे बड़ा था।

सेट पर मेरी उम्र का कोई नहीं था और शायद इसलिए मुझमें थोड़ा कॉम्पटीशन वाला स्वभाव आने लग गया था। मैं जब अपने से बड़ों को अच्छा काम करते देखता तो हर बार उनसे बेहतर करने की भूख रहती थी। हालांकि, ये कॉम्पटीशन मेरे लिए फायदेमंद साबित हुआ। इससे मुझे मेरे करियर में एक स्टेबल ग्रोथ मिली है।’

17 साल की उम्र से ही मैंने लिखना शुरू कर दिया

उन्होंने आगे कहा, ‘7 साल का था तब मुझे समझ नहीं थी कि मुझे करना क्या है लेकिन जैसे-जैसे वक्त बीतता गया तब मुझे मेरी पॉपुलैरिटी मेरी जिम्मेदारी लगने लगी। ऑडियंस को मुझसे काफी अपेक्षाएं हैं। मैंने अपनी दसवीं की पढ़ाई के दौरान तय किया कि मुझे अपनी एक्टिंग के साथ-साथ पढ़ाई को भी महत्त्व देनी चाहिए।

मुझे लिखने का बहुत शौक है। 17 साल की उम्र से ही मैंने लिखना शुरू कर दिया। सबसे पहले मैंने एक कविता लिखी जो कि मेरे लिए बहुत स्पेशल थी। उसके बाद तो मैंने अपनी सोच से पन्ने भरने शुरू कर दिए।

एक्टिंग के अलावा, बतौर लेखक खुद को एक्सप्लोर करना चाहूंगा

समय पिछले कुछ सालों से पुणे के सिम्बॉयसिस कॉलेज से इंग्लिश लिटरेचर की पढ़ाई कर रहे हैं। इस बारे में वो कहते हैं ‘मुझे भव्य ने (भव्य गांधी, तारक मेहता शो के पुराने टप्पू और समय के कजिन भाई) ने मुझे मोटिवेट किया इस सब्जेक्ट में आगे बढ़ने के लिए।

दरअसल, इस कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले मैंने तकरीबन 40 ब्लॉग लिख चुका था और वहीं से मेरा कॉन्फिडेंस बढ़ गया था। इन दिनों, मैं एक नॉवेल पर काम कर रहा हूं और हां, आगे चलकर एक्टिंग के अलावा, बतौर लेखक खुद को एक्सप्लोर करना चाहूंगा।’

दूसरे बच्चों की तरह नॉर्मल जिंदगी नहीं जी

समय की मां नीमा शाह की मानें तो समय ने भले ही इस शो से खूब नाम, पैसा और शोहरत कमाई हो लेकिन कहीं-न-कहीं उन्हें इस बात का गम है कि वे अपना बचपन एन्जॉय नहीं कर पाए। नीमा ने कहा, ‘समय बचपन से गोगी का किरदार निभा रहा है, इसलिए दूसरे बच्चों की तरह वो नॉर्मल जिंदगी नहीं जी पाया।

उसको हमेशा मुझसे शिकायत होती थी मैंने उसे दूसरे बच्चों के साथ खेलने नहीं दिया। दरअसल, वो थक जाता था और इसलिए मैं उसे रोकती थी। आज वो मुझसे कहता है कि भले ही उसका बचपन उससे छीन गया हो लेकिन जब वो पिता बनेगा तो उसके बच्चे इस शो के जरिए उसका बचपन देखेंगे। उसकी ये बात सुनकर मैं काफी भावुक हो गई थी।’