अमेरिका में 4 साल से गायब भारतीय छात्रा:FBI ने वॉन्टेड की लिस्ट में नाम जोड़ा, जानकारी देने पर 8 लाख रुपए का इनाम

अमेरिका के न्यू जर्सी राज्य में 2019 से गायब एक भारतीय छात्रा की जानकारी देने पर FBI ने 10 हजार डॉलर (8.32 लाख) रुपए का इनाम रखा है। दरअसल, 29 साल की मायूशी भगत को आखिरी बार 29 अप्रैल 2019 को देखा गया था। उसने अपने पिता से आखिरी बार 1 मई को सोशल मीडिया पर बात की थी। इसके बाद परिवार ने गुमशुदगी की शिकायत दर्ज करवाई थी।

पिछले साल जुलाई में FBI ने उसका नाम मोस्ट वॉन्टेड लोगों की लिस्ट में ‘किडनैपिंग/गुमशुदा’ वाले कॉलम में दर्ज किया था। गुजरात के वडोदरा की रहने वाली मायूशी 2016 से स्टूडेंट वीजा पर न्यूयॉर्क इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में पढ़ाई कर रही थी। FBI के मुताबिक, वो हिंदी, अंग्रेजी और उर्दू भाषा बोल लेती है।

वडोदरा के नगर निगम में काम करते हैं मायूशी के पिता
FBI ने उसकी जानकारी देने के लिए इमरजेंसी नंबर जारी किया है। मायूशी की लोकेशन या उसके गायब होने से जुड़ी कोई अहम जानकारी के बदले 10 हजार डॉलर तक का इनाम दिया जाएगा। मायूशी के पिता विकास भगत वडोदरा के नगर निगम में काम करते हैं।

बेटी के गायब होने के बाद 2019 में टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में उन्होंने कहा था- मायूषी ने 1 मई को मुझे व्हॉट्सऐप पर मैसेज किया था। उसने कहा था कि वो 3 मई तक घर नहीं आएगी। पिता के मुताबिक, मायूशी परेशान थी लेकिन उसने किसी को भी उससे संपर्क करने की कोशिश करने से मना किया था। विकास और उनकी पत्नी दीप्ति दिसंबर 2018 से बेटी के साथ अमेरिका में ही रह रहे थे।

मायूशी ने संपर्क करने से मना किया था
पिता ने बताया कि उन्होंने कई बार मायूशी को फोन किया लेकिन उसने कॉल रिसीव नहीं की। FBI के मुताबिक, मायूशी रंगीन पजामा और काले रंग की टी-शर्ट में आखिरी बार देखी गई थी। उसकी हाइट 5 फुट 10 इंच है। आंखें भूरी रंग की और बाल काले हैं।

ब्रिटेन में भारतीय छात्र की मौत
वहीं ब्रिटेन में पिछले हफ्ते से लापता 23 साल के एक भारतीय छात्र का शव पूर्वी लंदन में एक झील के पास से बरामद किया गया। UK पुलिस ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। छात्र की पहचान गुरशमन सिंह भाटिया के रूप में हुई है। वह 14 दिसंबर को दोस्तों के साथ घूमने जाने के बाद से लापता था।

छात्र का शव पुलिस गोताखोरों को पूर्वी लंदन के कैनरी घाट क्षेत्र की एक झील में मिला था। फिलहाल मामले की छानबीन चल रही है। गुरशमन को आखिरी बार एक CCTV रिकॉर्डिंग में देखा गया था। पुलिस ने लोगों से उनकी मौत के बारे में जानकारी देने की अपील की है।