पाकिस्तान जाने वाला अलीगढ़ का शिक्षक, जिसे विभाग ढूंढ रहा:4-4 महीने गायब रहता है, नोटिस जारी; वेतन रोका गया, अब पासपोर्ट भी किया गया तलब

अलीगढ़ का एक शिक्षक स्कूल से गायब रहने के दौरान देश छोड़कर पाकिस्तान चला जाता है। शिक्षा विभाग को भी इसकी जानकारी नहीं देता था। जांच शुरू होने के बाद शिक्षक को नोटिस जारी हुए। अब वेतन रोका गया है। पासपोर्ट के साथ उसको शिक्षा विभाग में तलब किया गया है।
सामने आया कि वह 4-4 महीने बना बताए गायब रहता है। विभाग से लिखित सवाल पूछे जाने पर जवाब तक नहीं देता है। ये सिलसिला 8 साल से जारी है।
खैर ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ने सौंपी रिपोर्ट
पाकिस्तान जाने के आरोपी शिक्षक की नियुक्ति अलीगढ़ के खैर ब्लाक में है। ब्लाक के एक विद्यालय में वह सहायक अध्यापक के तौर पर तैनात है और लगातार स्कूल से गायब रहता है। जिसके चलते उसे कई बार नोटिस दिया जा चुका है और विभाग ने स्पष्टीकरण भी मांगा है। लेकिन शिक्षक नोटिस का जवाब नहीं देता है।

अब खैर के ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को अपनी रिपोर्ट सौंपी है, जिसमें उन्होंने बताया है कि आरोपी शिक्षक पिछले कई सालों से इस तरह की गतिविधियां कर रहा है और लगातार बिना बताए महीनों छुट्‌टी पर रहता है।

कभी 110 तो कभी 70 दिन रहा गायब
ब्लाक शिक्षा अधिकारी ने अपनी रिपोर्ट दी। उन्होंने रिपोर्ट में लिखा है कि सहायक अध्यापक अनुपस्थित रहता है। वह 2016 से लगातार इस तरह की गतिविधियां कर रहा है। सबसे पहले शिक्षक 1 अगस्त 2016 से 11 अगस्त 2017 तक छुटि्टयां लेता रहा। इस अवधि में वह 110 दिनों तक अनुपस्थित रहा। इसके बाद वह 1 अक्टूबर 2019 से 6 नवंबर 2022 तक विद्यालय से अनुपस्थित रहा। जिसके बाद उसे बेसिक शिक्षा अधिकारी ने नोटिस दिया था और स्पष्टीकरण मांगा था।

इसके बाद उसे कठोर चेतावनी देकर छोड़ दिया गया था। हाल ही में फिर से हेडमास्टर ने सूचना दी है कि आरोपी 2023 में भी बिना किसी सूचना के 70 दिनों तक अवकाश में रहा है। जब उससे इस बारे में जानकारी मांगी गई तो शिक्षक ने कोई जायज कारण नहीं बताया और उल्टा जवाब देना शुरू कर दिया। जिसके बाद हेडमास्टर ने विभाग को लिखित सूचना दी है।

खैर के सहायक अध्यापक के लगातार शिकायत आने के बाद अब ब्लाक शिक्षा अधिकारी ने उसका वेतन जारी करने पर रोक लगा दी है और उससे स्पष्टीकरण मांगा गया है। वहीं विभाग के लोगों का कहना है कि आरोपी शिक्षक इस अवधि में गुपचुप तरीके से पाकिस्तान की यात्रा करता है और किसी को इसकी जानकारी भी नहीं देता है।

शिक्षक का पासपोर्ट किया जाएगा तलब
विभाग को सूचना मिली है कि शिक्षक बिना किसी सूचना के लगातार पाकिस्तान की यात्रा कर रहा है। जिसके बाद विभाग उसे नोटिस जारी करने जा रहा है। जिसमें शिक्षक का पासपोर्ट तलब किया जाएगा। पासपोर्ट के जरिए यह स्पष्ट हो जाएगा कि उसने कब-कब पाकिस्तान या किसी अन्य देश की यात्रा की है।

बिना सूचना नहीं छोड़ सकते मुख्यालय
विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सरकारी सेवा नियमों के तहत कोई भी सरकारी वेतन भोगी अधिकारी या कर्मचारी बिना विभाग को सूचना दिए अपना मुख्यालय नहीं छोड़ सकता है। अगर उसे सार्वजनिक अवकाश के दिन भी अपने तैनाती वाले जिले के बाहर जाना होता है तो अपने सक्षम अधिकारी से अनुमति लेनी होती है। इसके बाद ही कर्मचारी जिला मुख्यालय छोड़ सकता है।

विदेश मंत्रालय से भी मांगी जाएगी सूचना
बीएसए डॉ राकेश सिंह ने बताया कि खैर में कार्यरत सहायक अध्यापक की शिकायतें मिली हैं, बिना जानकारी दिए पाकिस्तान की यात्रा करता है। वह बिना सूचना कई-कई महीनें तक गायब रहता है, वापस आने पर कोई संतोष जनक जवाब या कारण भी नहीं बताता है।

उन्होंने बताया कि आरोपी शिक्षक का वेतन रोक दिया गया है और उसे नोटिस जारी किया जा रहा है। उसे पासपोर्ट के साथ तलब किया जाएगा, जिससे कि उसकी विदेश यात्राओं का वितरण मिल सके। अगर शिक्षक ने इसमें लापरवाही की तो विदेश मंत्रालय को पत्र लिखकर सूचना मांगी जाएगी और आरोपी के खिलाफ सख्त विभागीय कार्रवाई की जाएगी।