मैक्कुलम ने स्वीकारा- भारत ने बैजबॉल की पोल खोली:इंग्लिश कोच बोले- ‘जैसे-जैसे सीरीज बढ़ती गई, हम और अधिक डरपोक होते गए

भारत से 5 टेस्ट की सीरीज हारने के बाद इंग्लिश कोच ब्रेंडन मैक्कुलम स्वीकार किया है कि भारत ने इंग्लैंड की बैजबॉल शैली की पोल खोलकर रख दी है।

इंग्लिश कोच ने सीरीज के बाद द टेलीग्राफ में अपने कॉलम में लिखा कि भारत ने इंग्लैंड में खामियां उजागर कीं, जिससे उन्हें डरपोक क्रिकेट खेलने के लिए मजबूर होना पड़ा। वे कहते हैं कि 4-1 से हार के बाद सुधार और कुछ कठिन बातचीत एजेंडे में होंगी।

इंग्लिश कोच बोले- हमें सुधरना होगा
42 साल के इस पूर्व कीवी क्रिकेटर ने कहा- ‘जैसे-जैसे सीरीज आगे बढ़ी, मेहमान अधिक “डरपोक” हो गए। जब आपके साथ ऐसा कुछ होता है, तो एहसास होता है कि हमें सुधार की जरूरत है। आने वाले कुछ महीनों में हम इस पर काम करेंगे। हम सुनिश्चित करेंगे कि जब अगली बार भारत जाएं तो बिल्कुल अलग हों।’

टीम इंडिया ने काफी दबाव बनाया: मैक्कुलम
न्यूजीलैंड के पूर्व बल्लेबाज ने मैच के बाद मीडिया से कहा था- ‘सीरीज के अंत में हममें कॉन्फीडेंस की कमी थी, क्योंकि रोहित शर्मा की टीम इंडिया ने मेहमानों पर काफी दबाव बना दिया था। जैसे-जैसे सीरीज आगे बढ़ी, हम और अधिक डरपोक हो गए और यह उस दबाव के कारण था, जो भारतीय लाइन-अप द्वारा हम पर डाला गया था, न कि केवल गेंद से। बल्ले से, उन्होंने हमें जबरदस्त दबाव में रखा दबाव का भी।’

सीरीज के आखिरी चार मुकाबले गंवाए
इंग्लैंड ने सीरीज के पहले मुकाबले को जीतकर 1-0 की बढ़त हासिल की, लेकिन इंग्लिश टीम बढ़त का फायदा उठाने में असमर्थ रही। टीम आखिरी के चारों मुकाबले गंवा बैठी। सीरीज में मेहमानों के पास मौके थे, खासकर राजकोट और रांची में, लेकिन भारत ने दोनों मौकों पर जोरदार वापसी करते हुए जीत हासिल की। भारत ने इंग्लैंड को पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 4-1 से हरा दिया। पांचवें और अंतिम मैच में मेजबान टीम ने इंग्लिश टीम पर पारी और 64 रन से बड़ी जीत दर्ज की।