UAE में हो सकते हैं भारत के चैंपियंस ट्रॉफी मैच:टीम इंडिया के पाकिस्तान जाने पर संशय; एशिया कप के लिए भी वहां नहीं गई थी

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 पाकिस्तान में होगी। भारत के यहां मैच खेलने पर फिर संशय है। इस बीच एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) इसे एशिया कप की तरह ‘हाइब्रिड मॉडल’ पर करा सकता है।

ICC के कार्यकारी बोर्ड के एक सूत्र ने PTI से कहा, ‘यदि भारत सरकार टीम इंडिया को पाकिस्तान भेजना नहीं चाहती तो, ICC वहां के बोर्ड पर दबाव नहीं बना सकती है। उसे विकल्प तलाशना होगा।’ फिलहाल दुबई में ICC बोर्ड मेंबर्स की मीटिंग चल रही है। यह विषय मीटिंग के एजेंडे में शामिल नहीं है, लेकिन मीटिंग के इतर मेंबर्स के बीच इस पर चर्चा हो सकती है।

भारत के कहने पर एशिया कप के मैच श्रीलंका में हुए थे
पिछले साल भी एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान को मिली थी। तब भी भारत के वहां नहीं जाने पर यह टूर्नामेंट ‘हाइब्रिड मॉडल’ पर हुआ था। भारत के मुकाबले श्रीलंका में कराए गए थे। कोलंबो में हुए फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने श्रीलंका को 10 विकेट से हराकर चैंपियनशिप जीती थी।

शाह से आश्वासन लेने की कोशिश करेगा पाकिस्तान बोर्ड
चैंपियंस ट्रॉफी पर बातचीत ICC की बैठक के एजेंडे में नहीं है, लेकिन PCB के नवनिर्वाचित अध्यक्ष मोहसिन नकवी ने कहा है कि वे BCCI सचिव जय शाह और ICC के शीर्ष अधिकारियों से बैठक से इतर बात करके आश्वासन लेने की कोशिश करेंगे।

ICC बोर्ड के एक सदस्य ने कहा कि भारतीय बोर्ड टूर्नामेंट की तारीख करीब आने पर ही फैसला लेगा, लेकिन UAE में इसके आयोजन की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। सूत्र ने यह भी कहा कि यह एशिया कप जैसा उपमहाद्वीपीय टूर्नामेंट नहीं, बल्कि वैश्विक टूर्नामेंट है। लिहाजा भारत सरकार नरम रुख अपना सकती है।

एशिया कप के दौरान भारतीय बोर्ड के अध्यक्ष रोजर बिन्नी और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला पाकिस्तान गए थे।