क्या आखिरी IPL खेल रहे धोनी:कप्तानी छोड़ने के बावजूद खेलना जारी रखेंगे; 2023 में कहा था- चेन्नई में खेलेंगे आखिरी मैच

चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का यह आखिरी IPL हो सकता है। उन्होंने टूर्नामेंट शुरू के एक दिन पहले सभी को चौंकाया और कप्तानी छोड़ दी। ओपनिंग सेरेमनी से पहले कैप्टंस फोटोशूट में उनकी जगह ऋतुराज गायकवाड CSK के कप्तान बनकर पहुंचे।

IPL मैनेजमेंट ने कन्फर्म किया कि धोनी की जगह गायकवाड इस सीजन CSK की कप्तानी करेंगे। कप्तानी छोड़ने के बावजूद धोनी खेलना जारी रखेंगे। हालांकि अब अटकलें लगाई जा रही हैं कि यह 42 साल के धोनी का आखिरी IPL सीजन हो सकता है।

माही ने कहा था- चेपॉक में आखिरी मैच खेलेंगे
धोनी ने पिछले सीजन ही कह दिया था कि वह चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में करियर का आखिरी मैच खेलेंगे। पिछले सीजन चेन्नई ने अपना आखिरी मैच गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला था। जो टूर्नामेंट का फाइनल भी था। इसे CSK ने जीत तो लिया लेकिन मुकाबला चेपॉक में नहीं होने के कारण धोनी ने एक और सीजन तक टीम के साथ बने रहने का फैसला किया।

अब चेपॉक में CSK की टीम टूर्नामेंट का पहला ही मैच खेलेगी। मुकाबला RCB के खिलाफ होगा, जो धोनी के करियर का आखिरी IPL मैच भी हो सकता है। हालांकि डेवोन कॉन्वे की इंजरी के बाद धोनी अब कुछ और मैच खेलना जारी रख सकते हैं।

कॉन्वे खेलते तो जरूर धोनी जल्दी संन्यास ले लेते
न्यूजीलैंड के डेवोन कॉन्वे पिछले 2 सीजन से CSK के लिए ओपनिंग कर रहे हैं और वह काफी सफल ओपनर हैं। टूर्नामेंट शुरू होने के पहले वह इंजर्ड हो गए, अब वह मई के पहले सप्ताह तक वापसी नहीं कर पाएंगे।

कॉन्वे बैटिंग के साथ विकेटकीपिंग भी कर लेते हैं और धोनी भी विकेटकीपर बैटर हैं। यानी अगर कॉन्वे फिट रहते तो CSK को विकेटकीपिंग में धोनी की जरूरत नहीं रहती। लेकिन अब कॉन्वे इंजर्ड हैं और टीम में उनके अलावा अनकैप्ड अवनीश राव अरावेली ही विकेटकीपर हैं। जिन्होंने अब तक IPL डेब्यू नहीं किया है।

अरावेली को कुछ मैच जरूर खिलाए जो सकते हैं लेकिन अनुभव कम होने के कारण सभी मैचों में मौका मिलना मुश्किल है। ऐसे में धोनी अगर पहले मैच के बाद रिटायरमेंट लेना भी चाहे तो यह टीम की सिचुएशन देखते हुए थोड़ा मुश्किल फैसला होगा।

लीग स्टेज के आखिरी मुकाबले के साथ भी संन्यास संभव
अभी की कंडीशन को देखते हुए चांस है कि धोनी लीग स्टेज में चेपॉक स्टेडियम पर होने वाले आखिरी मुकाबले के साथ क्रिकेट को अलविदा कहें। चेपॉक में आखिरी मैच कब होगा, यह पूरा शेड्यूल घोषित होने के बाद ही साफ होगा। हालांकि अगर CSK प्लेऑफ या फाइनल तक पहुंची और ये मुकाबले चेन्नई में हुए तो जरूर धोनी प्लेऑफ तक खेलने का फैसला भी कर सकते हैं।

2022 में भी कप्तान बदल चुकी है CSK
ऋतुराज गायकवाड CSK के चौथे कप्तान हैं। उनसे पहले रवींद्र जडेजा ने 8 और सुरेश रैना ने 5 मैचों में CSK की कप्तानी की। रैना ने उन्हीं मैचों में कमान संभाली जब धोनी इंजरी या किसी और कारण से कप्तानी नहीं कर सके। जबकि जडेजा को 2022 का सीजन शुरू होने से पहले कप्तान बनाया गया, उन्होंने 8 मैचों में कमान संभाली लेकिन टीम 2 ही मुकाबले जीत सकी।

जडेजा ने बीच सीजन में ही कप्तानी छोड़ने का फैसला किया और धोनी ने फिर CSK की बागडोर अपने हाथों में ले ली। 2022 के सीजन में धोनी की कप्तानी के बावजूद टीम को आखिरी 6 में से 4 मैचों में हार मिली। टीम उस सीजन 14 में से 10 हार के साथ 4 पॉइंट्स लेकर 9वें नंबर पर रही। अब CSK ने एक बार फिर सीजन शुरू होने से पहले धोनी की जगह नए कप्तान को टीम की जिम्मेदारी सौंप दी। ऐसे में देखना अहम होगा कि टीम कैसा परफॉर्म करती है

100 IPL मैच जिताने वाले एकमात्र कप्तान हैं धोनी
एमएस धोनी IPL इतिहास के सबसे सफल कप्तान हैं। उन्होंने 226 IPL मैचों में कप्तानी की और 133 में टीम को जीत दिलाई। उनकी कप्तानी में CSK ने 5 खिताब जीते, इस मामले में MI के पूर्व कप्तान रोहित शर्मा भी 5 खिताब जिताकर नंबर-1 कप्तान हैं। हालांकि रोहित भी अपनी कप्तानी में टीम को 100 से ज्यादा IPL मैच नहीं जिता सके हैं।

बतौर प्लेयर धोनी 250 IPL मैच खेल चुके हैं। इनमें उन्होंने 135.92 की स्ट्राइक रेट से 5082 रन बनाए। धोनी ने 24 फिफ्टी लगाईं और 84 रन उनका बेस्ट स्कोर रहा, जो RCB के खिलाफ ही बना। इसी टीम के खिलाफ आज 17वें सीजन में CSK पहला मुकाबला खेलेगी।

धोनी ने 2020 में लिया था इंटरनेशनल रिटायरमेंट
एमएस धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से 2020 में ही रिटायरमेंट ले लिया था। 15 अगस्त 2020 को शाम 7:29 बजे माही ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए संन्यास का ऐलान किया था। वह भारत को अपनी कप्तानी में ICC की चैंपियंस ट्रॉफी (2013), वनडे वर्ल्ड कप (2011) और टी-20 वर्ल्ड कप (2007) जिताने वाले एकमात्र कप्तान हैं।

CSK के शुरुआती 3 मैचों के टिकट बिके
IPL मैनेजमेंट ने लोकसभा चुनाव की तारीखों के कारण फर्स्ट फेज में शुरुआती 21 मैचों का ही शेड्यूल जारी किया। इस फेज में चेन्नई 4 मैच खेलेगी, जिनमें शुरुआती 3 मैचों के टिकट पूरी तरह बिक चुके हैं। चौथा मैच 5 अप्रैल को सनराइजर्स के खिलाफ हैदराबाद में होगा। वहीं शुरुआती 3 मुकाबले RCB, GT और DC के खिलाफ होंगे। बेंगलुरु और गुजरात के खिलाफ मैच चेन्नई में खेला जाएगा।