UP के 40 जिलों में आज आंधी-बारिश का अलर्ट:40KM की रफ्तार से हवाएं चलेंगी, कल 46 जिलों में ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान

यूपी में शनिवार को 40 जिलों में मौसम विभाग ने आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में तेज हवाएं चलने के साथ ही बारिश और बूंदाबादी का अनुमान है। कल यानी 14 अप्रैल को भी प्रदेश का मौसम ऐसा ही रहेगा। विभाग ने पश्चिमी और पूर्वी यूपी के 46 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें 23 जिलों में ऑरेंज अलर्ट है। अप्रैल महीने में यह पहली बार है जब बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश में अगले 48 घंटों में औसत 40 मिमी. तक बारिश हो सकती है। शनिवार को धूल भरी आंधी के साथ 30-40 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। इसके साथ हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। ये सिलसिला 15 अप्रैल तक जारी रहेगा।

इससे पहले, शुक्रवार को कानपुर, इटावा, गाजीपुर और सुल्तानपुर में तेज हवाओं के बाद बारिश हुई। प्रदेश में गाजीपुर में सबसे अधिक 4 मिमी. बारिश हुई, जबकि सुल्तानपुर में 1 मिमी. बारिश दर्ज की गई।

शनिवार को इन जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक, अलीगढ़, बदायूं, बागपत, बुलंदशहर, इटावा, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, हापुड़, हाथरस, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, मथुरा, मेरठ, आगरा, अमरोहा, बरेली, बिजनौर, एटा, फिरोजाबाद, कासगंज, मुरादाबाद, पीलीभीत, रामपुर, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, संभल, शामली, कानपुर देहात, कानपुर नगर, हमीरपुर, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, मिर्जापुर, चंदौली और सोनभद्र में बारिश तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार हैं।

इस कारण से हो रही बारिश
कानपुर की सीएसए यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया, कई मौसमी सिस्टम पूरे देश में काम कर रहे हैं। इसकी वजह से बंगाल की खाड़ी में नम हवाएं उत्तर भारत की तरफ आ रही हैं। जिससे बादल भी बन रहे हैं। ये बादल मेघ गर्जना वाले बन रहे हैं। धूल भरी आंधी और बारिश की पूरी संभावना है। किसानों को सलाह दी जाती है कि जल्द से जल्द फसलों की कटाई कर उन्हें सुरक्षित स्थान पर रख लें।

14 अप्रैल को इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को आगरा ,अलीगढ़, औरैया, बागपत, बिजनौर, बुलंदशहर, एटा, इटावा, फिरोजाबाद, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, हापुड़, हाथरस, जालौन, झांसी, कासगंज, ललितपुर, मैनपुरी, मथुरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, शामली में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों में येलो अलर्ट
14 अप्रैल को 23 शहरों में ऑरेंज अलर्ट जबकि 23 ही शहरों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। इनमें-अमरोहा, अयोध्या, बदायूं, बांदा, बाराबंकी, बरेली, चित्रकूट, फर्रुखाबाद, हमीरपुर, हरदोई, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, महोबा, मुरादाबाद, पीलीभीत, रामपुर, संभल, शाहजहांपुर, सीतापुर और उन्नाव है।

कानपुर लगातार तीसरे दिन सबसे गर्म, पारा 41.6 डिग्री पहुंचा
शुक्रवार को कानपुर का तापमान प्रदेश में सबसे अधिक दर्ज किया गया। यहां 41.6 डिग्री पारा रहा। हालांकि कानपुर में बारिश के बाद रात हल्की ठंड हो गई है। वहीं मुजफ्फरनगर का न्यूनतम तापमान सबसे कम 16.7 डिग्री रिकॉर्ड हुआ, जो प्रदेश में सबसे कम था। प्रदेश में 16 अप्रैल के बाद तेजी से तापमान में बढ़ेगा।

किसानों के लिए एडवाइजरी जारी
कानपुर और आसपास के जिलों में लगातार 2 दिनों से आंधी और बारिश हो रही है। ऐसे में किसानों को एडवाइजरी जारी की गई है। प्री-मानसून बारिश से गेहूं की फसल को नुकसान हो रहा है। बारिश के कटने को तैयार खड़ी गेहूं की फसल आंधी की वजह से गिर गई है। इसके अलावा ज्यादा बारिश की वजह से गेहूं काला पड़ने का खतरा पैदा हो गया है। इसलिए किसान जहां बारिश नहीं हुई है जल्द फसल की कटाई-मड़ाई कर लें।