University Exam 2021: ऑनलाइन मोड में होगी महाराष्ट्र के विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं, कोविड-19 के चलते सरकार ने लिया फैसला

University Exam 2021: कोविड-19 महामारी के दूसरे चरण में एक तरफ जहां देश भर के स्कूलों एवं उच्च शिक्षा सस्थानों में मिड-टर्म या कक्षाओं की परीक्षाओं के रद्द करते हुए छात्रों को बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट किया जा रहा है तो वहीं दूसरी ओर अंतिम वर्ष या कक्षा या इंड-टर्म की परीक्षाएं या तो फिलहाल स्थगित कर दी गयी हैं या वैकल्पिक माध्यमों से आयोजन की तैयारियां की जा रही हैं। इसी क्रम में महाराष्ट्र सरकार ने फैसला किया है कि राज्य के सभी स्टेट-रन यूनिवर्सिटी में ईंड-टर्म की परीक्षाओं का आयोजन ऑनलाइन मोड में किया जाएगा। सरकार द्वारा यह फैसला राज्य में लगातार बढ़ रहे कोविड-19 संक्रमण के मामलों और अनियंत्रित होती जा रही परिस्थितियों को देखते हुए किया गया है।

समाचार एजेंसी पीटीआई की खबर के मुताबिक महाराष्ट्र सरकार की इस निर्णय को लेकर राज्य सरकार में उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने जानकारी दी। साथ ही, मंत्री उदय सामंत ने कहा कि वे इसके अतिरिक्त राज्य सरकार से गुजारिश करने जा रहे हैं कि परीक्षा से सम्बन्धित कार्यों को ‘इसेंशियल सर्विसेस कटेगरी’ में शामिल किया जाए।

13 विश्वविद्यालयों में यूजी कोर्सेस की परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में

स्टूडेंट्स को ध्यान देना चहिए कि महाराष्ट्र के 13 स्टेट-रन यूनिवर्सिटी में सिर्फ अंडर-ग्रेजुएट (यूजी) कोर्सेस की परीक्षाएं ही ऑनलाइन मोड में आयोजित की जा रही हैं। इनमें से मुंबई, पुणे, नागपुर और गोंडवाना में कोविड-19 महामारी के चलते परीक्षाएं पहले ही परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में कराई जा रही हैं। हालांकि, अन्य कोर्सेस या क्षेत्रों की परीक्षाओं के लिए फिलहाल कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गयी है।

37 लाख छात्रों को उनके संस्थान में लग सकेगा टीका

मंत्री उदय सामंत ने इसके साथ ही कहा, “हम 18-25 वर्ष आयु समूह के छात्रों के टीकाकरण का प्रयास कर रहे हैं। इन विश्वविद्यालयों में 37 लाख स्टूडेंट्स जिनका टीकाकरण उनके सम्बन्धित संस्थानों में किया जा सकेगा।” हालांकि शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस सम्बन्ध में अंतिम निर्णय अभी लिया जाना है।