PM Kisan Status चेक करने पर दिख रहा है ‘FTO is Generated…’, तो जानिए कब तक खाते में आएंगे 2000 रुपये

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले सप्ताह देश के साढ़े नौ करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का 8वां इंस्टॉलमेंट ट्रांसफर किया। किसानों के खातों में आठवीं इंस्टालमेंट आने लगी है। अगर आप भी पीएम किसान स्कीम के लाभार्थी हैं तो बेसब्री से इस किस्त का इंतजार कर रहे होंगे। देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर की वजह से लागू लॉकडाउन के बीच PM Kisan 8th Installment के रिलीज होने से बेनिफिशियरीज को बड़ी रिलीफ मिलने वाली है।

स्टेटस चेक करने पर ‘FTO is Generated…’ दिखने का मतलब

वस्तुतः Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi की राशि एक तय प्रोसेस के तहत किसानों को मिलती है। इस प्रोसेस में कई चरण शामिल होते हैं और इसमें एक निश्चित समय लगता है। इन वजहों से किस्त जारी होने के बाद कुछ दिनों में पैसे आपके बैंक अकाउंट में आते हैं। अगर आप इस स्कीम के लाभार्थी हैं और PM Kisan 8th Installment Status Check कर रहे हैं तो कई बार आपके सामने यह लिखा हुआ आता है- ‘FTO is Generated and Payment confirmation is pending.’ तो आप यह समझने की कोशिश कर रहे होंगे कि इन आठ शब्दों का क्या मतलब होता है।

दरअसल, यहं FTO का अभिप्राय Fund Transfer Order से है। इसका मतलब यह होता है कि सरकार ने Payment Order जारी कर दिया है। लेकिन पेमेंट की कंफर्मेशन अब तक नहीं मिल पायी है। बैंक द्वारा धनराशि क्रेडिट किए जाने के साथ वहां आपको यूटीआर नंबर दिख जाएगा। इसके बाद आप अपना अकाउंट चेक कर पाएंगे।

जल्द आने वाली है आठवीं किस्त

हालांकि, अगर स्टेटस चेक करने पर आपको ‘FTO is Generated and Payment confirmation is pending.’ आ रहा है तो आपको इस बात को लेकर निश्चिंत हो जाना है कि आठवीं किस्त आपके अकाउंट में आएगी या नहीं। स्टेटस में यह वाक्य लिखे होने का मतलब होता है कि सरकार ने आपके नाम, आधार नंबर, अकाउंट नंबर इत्यादि की छानबीन कर पैसे रिलीज करने का ऑर्डर दे दिया है। इसके बाद देर-सवेर आपके अकाउंट में 2,000 रुपये की रकम आ जाएगी।

PM Kisan Scheme से जुड़ी खास बातें

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana केंद्र सरकार की एक महत्वपूर्ण स्कीम है। सरकार इस योजना के तहत पात्र लाभार्थी किसानों के अकाउंट में हर वित्त वर्ष में कुल 6,000 रुपये की राशि नकद सहायता के रूप में उपलब्ध कराती है। इस स्कीम के तहत पहली किस्त अप्रैल से जुलाई, दूसरी किस्त अगस्त से नवबंर के बीच और आखिरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच बेनिफिशियरी किसानों के खातों में ट्रांसफर की जाती है।