दिल्ली अनलॉक होने वाली है:सोमवार से कंस्ट्रक्शन और फैक्ट्रियां खोलने का आदेश, CM केजरीवाल ने कहा- हम जनता के सुझाव से धीरे-धीरे अनलॉक करेंगे

कोरोना की दूसरी लहर के बीच लॉकडाउन का सामना कर रहे दिल्ली के लोगों के लिए राहत की खबर है। सोमवार सुबह 5 बजे से से राष्ट्रीय राजधानी में लॉकडाउन खुलना शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसका ऐलान किया। उन्होंने कहा कि हम हर हफ्ते जनता के सुझाव और विशेषज्ञों की राय लेकर धीरे-धीरे लॉकडाउन की प्रॉसेस को आगे बढ़ाएंगे, बशर्ते कोरोना के केस न बढ़ें

CM की कॉन्फ्रेंस के बाद यह तय हो गया कि अभी मेट्रो का संचालन शुरू नहीं हो रहा है। केजरीवाल ने कहा कि करोड़ों लोगों की मेहनत का नतीजा है कि कोरोना के केस धीरे-धीरे कम हो रहे हैं। पॉजिटिविटी रेट 1.5% से कम हो गया है। इसमें दिल्ली की जनता का बड़ा योगदान है। एलजी साहब के साथ दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की बैठक हुई। इसके बाद एक सप्ताह के लिए कंस्ट्रक्शन और फैक्ट्रियों को खोला जा रहा है।

उन्होंने कहा कि हमें कोरोना की गाइडलाइन का सख्ती से पालन करना है, क्योंकि हालात बिगड़े तो फिर लॉकडाउन लगाना पड़ेगा लॉकडाउन कोई अच्छी चीज नहीं है, लेकिन मजबूरी में लगाना पड़ा है। ऐसे में ध्यान रखना है कि जब तक बहुत जरूरी न हो, घर से न निकलें।

दिल्ली में अभी 19,148 एक्टिव केस
दिल्ली में गुरुवार को 1,072 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। 3,725 लोग ठीक हुए और 117 की मौत हो गई। अब तक 14.22 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 13.82 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 23,812 मरीजों की मौत हो चुकी है। यहां 19,148 का इलाज चल रहा है।

ब्लैक फंगस के अब तक 620 केस आए

दिल्ली में ब्लैक फंगस (म्यूकर माइकोसिस) के 153 नए केस सामने आए हैं। उपराज्यपाल अनिल बैजल ने महामारी एक्ट के तहत एक रेगुलेशन जारी किया है, जिसके तहत ब्लैक फंगस के केस की रिपोर्ट करना जरूरी है। इससे पहले गुरुवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया था कि दिल्ली में अब तक ब्लैक फंगस के 620 केस सामने आ चुके हैं।