जब MS Dhoni ने देश को बनाया था ‘चैंपियन’, अब विराट कोहली की है बारी

23 जून भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक गोल्डन डेट के रूप में शामिल है, क्योंकि भारतीय टीम ने आज ही के दिन आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था। एमएस धौनी ने देश को वनडे क्रिकेट का चैंपियन 23 जून 2013 को बनाया था। अब 8 साल के बाद भारतीय टीम को टेस्ट का चैंपियन बनाने का मौका विराट कोहली के पास है। विराट के पास मौका भी है दस्तूर भी। आज तारीख भी 23 जून है। सरजमीं भी इंग्लैंड की। 2013 में भी फाइनल मैच बारिश के कारण बाधित हुआ था और 2021 में भी आइसीसी का ये फाइनल मैच बारिश में बाधित हुआ है। ऐसे में भारत से टेस्ट चैंपियन का खिताब ज्यादा दूर नहीं है।

दरअसल, जो काम साल 2013 में एमएस धौनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने किया था। वहीं, आज विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम को करना है। इंग्लैंड की सरजमीं पर भारतीय टीम ने 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम की थी। उस टीम का हिस्सा विराट कोहली भी थे। वहीं, आज फिर से किस्मत ने भारतीय टीम को उसी दिन पर लाकर खड़ा कर दिया है, जहां से इतिहास रचना भारतीय टीम के लिए ज्यादा दूर नहीं है, लेकिन इसके लिए भारत को अविश्वसनीय क्रिकेट खेलने की जरूरत है। आज यानी 23 जून 2021 को करीब 90-98 ओवर का खेल होना है और भारत के पास टेस्ट क्रिकेट का विश्व विजेता बनने का मौका है।

बात अगर 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी की करें तो 50-50 ओवर का मैच बारिश की वजह से सिर्फ 20-20 ओवर का हुआ था। उस मैच में भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की थी। अब 8 साल के बाद 2021 में भी भारतीय टीम के साथ ऐसा ही हुआ है, जब बारिश से बाधित हुए मैच में टॉस हारकर बल्लेबाजी करनी पड़ी। संयोग तो इसी बात की गवाही दे रहा है कि भारत चैंपियंस ट्रॉफी की तरह टेस्ट चैंपियन बन सकता है, लेकिन इसके लिए भारत को काफी पसीना बहाना होगा। उस मैच में भारत ने 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 129 रन बनाए थे और इंग्लैंड को 124 रन पर रोक दिया था। इस तरह भारत ने 3 रन से खिताबी जीत हासिल की थी।