IIT Placement 2020-21: आईआईटी प्लेसमेंट में इंटरनेशनल ऑफर में गिरावट, 200 से कम स्टूडेंट्स को विदेशी नौकरी

IIT Placement 2020-21: देश भर के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IITs) में वर्ष 2020-21 के लिए प्लेसमेंट का कार्य पूरा हो गया है। लेकिन, इस वर्ष इन संस्थानों में अंतर्राष्ट्रीय नौकरी के अवसरों में भारी कमी देखी गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, देश भर में 200 से कम स्टूडेंट्स ने इंटरनेशनल प्लेसमेंट, यानी विदेशी नौकरी प्राप्त की है।

कोरोना वायरस महामारी ने दुनिया भर के कई क्षेत्रों को प्रभावित किया है। इसके परिणामस्वरूप, वर्ष 2020-21 में आईआईटी प्लेसमेंट में इंटरनेशनल ऑफर में भी गिरावट देखी गई है। इसके अलावा, इस वर्ष पैकेज में भी कमी की गई है। यदि देखा जाए तो पिछले दो वर्षों की तुलना में, इंटरनेशनल प्लेसमेंट में कमी महामारी और अस्थिर यात्रा प्रतिबंधों के कारण अनिश्चितता की वजह से हो सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बार आईआईटी बॉम्बे ने पिछले वर्ष 159 की तुलना में 58 इंटरनेशनल प्लेसमेंट हासिल किया है। जबकि, 2020 में महामारी के आने के बाद से आईआईटी गांधीनगर एक भी अंतर्राष्ट्रीय प्लेसमेंट प्राप्त नहीं किया है। वहीं, आईआईटी कानपुर, आईआईटी दिल्ली और आईआईटी रुड़की में भी पिछले वर्ष के मुकाबले विदेशी नौकरी की पेशकश में काफी कमी देखी गई है। आईआईटी रुड़की प्लेसमेंट में उच्चतम वार्षिक पैकेज 153 लाख प्रति वर्ष से घटकर 69.05 लाख प्रति वर्ष हो गया है। इसके अलावा, आईआईटी बॉम्बे में भी इंटरनेशनल प्लेसमेंट में वार्षिक पैकेज वर्ष 2019 और 2020 की तुलना में कम हो गया है।

आईआईटी बॉम्बे के प्लेसमेंट ऑफिसर ने मीडिया को बताया है कि महामारी के समय में प्लेसमेंट चुनौतीपूर्ण था। एक अलग स्थान पर स्थित स्टूडेंट्स के साथ पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन पूरा करना मुश्किल रहा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 ब्लूज ने प्लेसमेंट को सबसे चुनौतीपूर्ण कार्यों में से एक बना दिया है। हालांकि, आईआईटी प्लेसमेंट 2020-21 को औसत परिणाम के साथ सफलतापूर्वक पूरा किया गया है।

संस्थानों को उम्मीद है कि कारोबार जल्द ही फिर से शुरू हो जाएगा और अगले सेशन की शुरुआत तक प्लेसमेंट ग्राफ सामान्य हो जाएगा। आईआईटी प्लेसमेंट 2020-21 के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए स्टूडेंट्स अपने संबंधित इंस्टीट्यूट की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।