Petrol Diesel Price: आने वाले दिनों में सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल, ये है वजह

उपभोक्ताओं को बार-बार ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी से इस महीने राहत मिल सकती है। तेल मार्केटिंग कंपनियों ने शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया, ताकि वैश्विक स्तर पर तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव का विश्लेषण किया जा सके। ओएमसी ने राहत देने के लिए अगले कुछ दिनों में पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में कटौती शुरू कर दी है, संभव है कि इससे आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत मिले।

77 डॉलर प्रति बैरल को पार करने के बाद वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों में थोड़ी नरमी आई है, उत्पादन में कटौती जारी रखने पर तेल कार्टेल ओपेक में मतभेद सामने आए हैं।

शुक्रवार को कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ। राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत 100.56 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर पर टिकी हैं। शुक्रवार को देश भर में ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

पिछले दो दिनों में ईंधन की कीमतों में बदलाव हुआ और पेट्रोल का भाव कई जगह 100 रुपये प्रति लीटर के पार चला गया। 1 मई को पेट्रोल 90.40 रुपये प्रति लीटर था इसके बाद अब पेट्रोल की कीमत 100.56 रुपये प्रति लीटर है। पिछले 69 दिनों में 10.16 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है। इसी तरह, राजधानी में डीजल की कीमत भी पिछले दो महीनों में 8.89 रुपये प्रति लीटर बढ़कर 89.62 रुपये प्रति लीटर हो गई है।