Sovereign Gold Bond: सस्ता सोना खरीदना खरीदने का बेहतर मौका, जानिए क्या है रेट, कितना है डिस्काउंट

Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22 आज यानी सोमवार 12 जुलाई से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल रहा है। इसकी कीमत 4,807 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है। Sovereign Gold Bond Scheme Series IV आज यानी 12 जुलाई से शुरू होकर 16 जुलाई तक चलेगी। बॉन्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने पर प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट मिलेगी। यानी एक ग्राम गोल्ड बॉन्ड की इश्यू प्राइस होगी 4,757 रुपये होगी।

सरकार ने ऐलान किया था कि वह मई 2021 और सितंबर 2021 के बीच सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड ( SGB) की छह किस्तें लाएगी। इसकी तीसरी सीरीज की इश्यू प्राइस 4889 रुपये प्रति ग्राम थी। 31 मई से 4 जून के बीच यह सब्सक्रिप्शन के लिए खोला गया था। मालूम हो कि आरबीआई सरकार की ओर से यह बॉन्ड जारी करता है।

कहां से खरीदें

Sovereign gold bonds स्मॉल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंक को छोड़ सभी बैंक, निर्धारित डाकघरों मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड (BSE) से खरीदे जा सकते हैं।

इतना मिलेगा ब्याज

Sovereign gold bonds की मैच्योरिटी पीरियड आठ साल की होती है, ब्याज की दर 2.5 फीसद सालाना है। बॉन्ड पर मिलने वाला ब्याज निवेशक के टैक्स स्लैब के अनुरूप कर योग्य होता है, लेकिन इस पर स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) नहीं होती है।

कब हुई इस योजना की शुरुआत

इस बॉन्ड योजना को नवंबर 2015 में शुरू किया गया था, जिसका उद्देश्य सोने की हाजिर मांग को कम करना और सोने की खरीद के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले घरेलू बचत के एक हिस्से को वित्तीय बचत में बदलना था।

कौन खरीद सकता है

कोई भी व्यक्ति और हिंदू अविभाजित परिवार ज्यादा से ज्यादा चार किलो तक की कीमत का गोल्ड बॉन्ड खरीद सकता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड संयुक्त ग्राहक के तौर पर भी खरीदा जा सकता है। ट्रस्ट और ऐसी ही दूसरी संस्थाओं के लिए यह सीमा 20 किलो सोने के बराबर कीमत तक रखी गई है। इसे नाबालिग के नाम पर भी खरीद सकते हैं। इसके लिए माता-पिता या अभिभावक को अप्लाई करना होगा।