Delhi Monsoon Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश, पढ़िये- IMD की ताजा भविष्यवाणी

मानसून के आने के बाद लगातार दूसरे दिन मंगलवार को भी दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश हुई है। मंगलवार सुबह से छाए बादल 9 बजे बाद दिल्ली-एनसीआर में बरस पड़े। दिल्ली के अलावा, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में झमाझम बारिश होने से कई जगहों पर जाम लगने की भी खबरे हैं।

गौरतलब है कि मानसून की दस्तक के बाद भी पिछले एक सप्ताह से गर्मी और उमस दिल्ली वालों को परेशान कर रही थी। ऐसे में सोमवार को जब मानसून के मेघों ने अपना रूप दिखाया तो गर्मी का घमंड भी चूर-चूर हो गया। झमाझम बारिश से न सिर्फ तापमान में 8 डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई, बल्कि न्यूनतम तापमान और अधिकतम तापमान के बीच का अंतर भी करीब 2 डिग्री सेल्सियस ही रह गया। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को भी बारिश का यह दौर जारी रहेगा।

वहीं, स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया कि रविवार को मानसून की अक्षीय रेखा दिल्ली के दक्षिण में थी, जबकि सोमवार को यह दिल्ली के ऊपर से ही गुजरी। इसलिए झमाझम बारिश हुई। उन्होंने बताया कि मंगलवार को भी बारिश होगी, लेकिन इतनी नहीं। इसके बाद तीन चार दिन फिर छिटपुट बारिश होगी। 24 या 25 जुलाई को फिर से अच्छी बारिश होने का अनुमान है।

इससे पहले सोमवार को दिल्ली वासी सोकर उठे तो बाहर मूसलधार बारिश हो रही थी। ऐसे में लोगों के चेहरे पर खुशी साफ नजर आई। बहुत से लोगों ने सप्ताह का पहला कार्यदिवस होने के बावजूद बारिश में नहाने का आनंद लिया।

मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री कम 26.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। यह पिछले 13 सालों में जुलाई माह का सबसे कम अधिकतम तापमान है। 2009 से अभी तक 2011 और 2017 में यह 38.5 डिग्री सेल्सियस रहा था। न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 24.2 डिग्री दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 92 से 100 फीसद रहा।खास बात यह है कि सोमवार को अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान में केवल 2.3 डिग्री का अंतर दर्ज किया गया। बारिश सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक 38.4 मिमी दर्ज की गई। पालम में सर्वाधिक 66.6 मिमी बारिश रिकार्ड हुई।मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को भी आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश होने के आसार हैं। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 32 और 24 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।