IIT Madras Application 2021: आईआईटी से करें प्रोग्रामिंग एवं डाटा साइंस में ऑनलाइन कोर्स, कोई आयु सीमा नहीं

IIT Madras Application 2021: यदि आप आईआईटी जैसे संस्थान से घर बैठे ऑनलाइन प्रोग्रामिंग एवं डाटा साइंस डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आईआईटी मद्रास) ने प्रोग्रामिंग एवं डाटा साइंस में विश्व का पहला बीएससी डिग्री और डिप्लोमा कोर्स शुरू करने जा रहा है। इस कोर्स को उम्मीदवार ऑनलाइन मोड में किसी भी स्थान से कर सकते हैं। खास बात यह है कि आईआईटी मद्रास ऑनलाइन प्रोग्रामिंग एवं डाटा साइंस डिग्री या डिप्लोमा कोर्स को घर बैठे किसी भी लोकेशन से किया जा सकता है और इसे किसी भी आयु समूह के उम्मीदवार कर सकते हैं। साथ ही, कॉलेज स्टूडेंट्स अपने पहले से चल रहे ऑन-कैंपस कोर्स के साथ-साथ इसे कर सकते हैं।

जानें आवेदन और चयन प्रक्रिया

आईआईटी मद्रास द्वारा शुरू किये जा रहे ऑनलाइन प्रोग्रामिंग एवं डाटा साइंस डिग्री या डिप्लोमा कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं। इच्छुक उम्मीदवार संस्थान के ऑनलाइन डिग्री पोर्टल, onlinedegree.iitm.ac.in पर उपलब्ध कराये गये अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 30 अगस्त 2021 निर्धारित की गयी है।

आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत सभी आवेदकों एक क्वालीफायर प्रक्रिया से गुजरना होगा, जिसमें आईआईटी मद्रास वीडियो लेक्चर, असाइनमेंट और कोर्स प्रशिक्षकों के साथ लाइव बातचीत के माध्यम से चार सप्ताह का ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रदान करेगा। ऑनलाइन असाइनमेंट पूरा होने पर, छात्र क्वालिफायर परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे। क्वालिफायर परीक्षा पास करने वाले शिक्षार्थियों को फाउंडेशन स्तर पर प्रवेश दिया जाएगा। आईआईटी मद्रास द्वारा इन कोर्सेस को सितंबर 2021 से शुरू किया जाना है।

जानें योग्यता

आईआईटी मद्रास ऑनलाइन प्रोग्रामिंग एवं डाटा साइंस डिग्री या डिप्लोमा कोर्स के लिए ऐसे उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से वर्ष 2019 या उससे पहले के वर्षों में 10+2 परीक्षा उत्तीर्ण की हो और कक्षा 10 में गणित एक विषय के रूप में पढ़ा हो। इन कोर्सेस के लिए आयु सीमा नहीं और किसी भी स्थान से उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।