Diabetes Causes: सिर्फ मीठा खाना ही नहीं डायबिटीज़ होने के पीछे हैं ये 5 वजह

Diabetes Causes: पिछले कुछ सालों में भारत में डायबिटीज़ आम हो गई है। सिर्फ बूढ़े नहीं, बल्कि युवा पीढ़ी भी तेज़ी से इसकी शिकार हो रही है। ऐसा यहां के खान-पान और फिर डायबिटीज़ के प्रति जागरुकता न होने की वजह से है। डायबिटीज़ एक गंभीर बीमारी है, इसको स्लो-किलर भी कहा जाता है। इसका कोई इलाज नहीं है, बस आप इसे अपने खाने और रहन सहन में बदलाव कर कंट्रोल में रख सकते हैं। ये एक ऐसी बीमारी है, जो आपके शरीर के दूसरे अंगों पर धीरे-धीरे असर डालती है।

एक आम धारणा ये है कि ज़्यादा मीठा खाने से डायबिटीज़ हो जाती है। हालांकि, सच यह है कि सिर्फ मीठा खाना ही इस बीमारी की वजह नहीं है, बल्कि इसके पीछे और भी कई कारण हो सकते हैं। यहां जानें कि किन कारणों से डायबिटीज़ होती है ताकि आप भी रह सकें सतर्क।

कैसे होती है डायबिटीज़

डायबिटीज़ दो तरह की होती हैम। टाइप-1 और टाइप-2। जब शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र इन्सुलिन पैदा करने वाली कोशिकाओं को ख़त्म कर देता है तो उसे टाइप-1, डायबिटीज कहा जाता है। वहीं, टाइप-2 डायबिटीज़ में शरीर के अन्दर इन्सुलिन का निर्माण तो होता है पर वह शरीर की आवश्यकता के अनुसार नहीं होता। पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन ना बनने की वजह से शरीर में शुगर लेवर बढ़ जाता है।