Anger Controlling Tips: आपको गुस्सा बहुत आता है तो इन पांच तरीकों से करें एंगर कंट्रोल

Anger Controlling Tips: हमारी मसरूफियत और जिंदगी की परेशानियां हमारे मिजाज़ को चिड़चिड़ा और हमें गुस्सैल बना देती हैं। कुछ भी काम हमारे मन मुताबिक नहीं होता तो हमें गुस्से आजा है। कई बार गुस्सा हम पर इतना हावी हो जाता है कि हम गुस्से में छोटे और बड़े का लिहाज़ भी भूल जाते हैं। गुस्सा एक ऐसी भावना है, जो छोटे बच्चे से लेकर जवान और बूढ़े इनसान तक में होती है। विशेषज्ञ गुस्से को नकारात्मक भावना के तौर पर देखते हैं। कुछ खास परिस्थितियों और वजह में गुस्सा आना सामान्य है लेकिन बात-बात पर और हर वक्त गुस्सा आना आपकी सेहत और लोगों के लिए ठीक नहीं है।

मेडिकली देखें तो गुस्सा स्वभाव में नहीं बल्कि हार्मोन में है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के शोधकर्ताओं के मुताबिक हार्मोंस के कारण व्यक्ति को पॉजिटिव और निगेटिव फीलिंग्स आती हैं। इतना ही नहीं उनके गुस्से, चिड़चिड़पन और डिप्रेशन का कारण भी हार्मोंस ही हैं। हार्मोंस न सिर्फ हमारे शारीरिक विकास में मददगार है बल्कि मानसिक विकास में भी मदद करते हैं। हार्मोन हमारे दिमाग, भावनाओं और बिहेवियर को भी इफेक्ट करते है।

आप भी बात-बात पर गुस्सा करते हैं और अपने गुस्से को काबू नहीं कर पाते तो परेशान नहीं होइए बल्कि इसे कंट्रोल करने की कोशिश कीजिए। कुछ टिप्स को अपनाकर गुस्से पर काबू किया जा सकता है।

गुस्से में कुछ भी कहने से पहले सोचें जरूर:

गुस्से में हम बिना सोचे समझे जो शब्द मुंह में आता है वो बोल देते हैं जो कई बार हमारे मज़बूत रिश्ते भी तोड़ देता है। इसलिए बेहतर है कि शांत रहें और कुछ भी कहने से पहले दो बार सोचें। गुस्से में भी शांत रहकर ठंडे दिमाग से सोचे और फिर बात करें।

एक्सरसाइज करेगी आपका गुस्सा शांत:

एक्सरसाइज के दौरान आप हैप्पी हार्मोन्स एंडोर्फिन्स को शरीर में छोड़ते हैं। ये हार्मोन आपको सक्रिय, सकारात्मक और खुश रखने में मदद करता हैं। ये तनाव को कम करता है और समस्याओं और खराब स्थितियों के प्रति आपको लचीला बनाता है।

मेडिटेशन से होगा गुस्सा कंट्रोल:

मेडिटेशन आपके गुस्से को काबू रखने और तनाव को दूर करने में बेहद असरदार है। मेडिटेशन करने से नकारात्मक विचार दूर होते हैं और आपका मन शांत होता है। शांत मन को गुस्सा नहीं आता।

गहरी सांस लें गुस्सा होगा छूमंतर:

जब कभी आपको गुस्सा आए, तो गहरी सांस लें आपका गुस्सा कंट्रोल होगा।