काबुल एयरपोर्ट अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए तैयार, हवाई यात्रा की कीमतों में 5 गुना वृद्धि

अफगानिस्तान का काबुल एयरपोर्ट एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए तैयार हो गया है। अफगानिस्तान के नागरिक उड्डयन निकाय ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर हाल के दिनों में सभी तकनीकी मुद्दों का समाधान कर लिया गया है।

टोलो न्यूज के अनुसार, देश के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने शनिवार को घोषणा करते हुए कहा कि काबुल एयरपोर्ट पर सामान्य गतिविधिया फिर से शुरू हो गई है। एयरपोर्ट को पूरी तरह से चालू कर दिया गया है अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए सभी सुविधाएं तैयार है।

हाल के दिनों में हवाई अड्डे को कतर, पाकिस्तान और संयुक्त अरब अमीरात की उड़ाने संचालित करने की अनुमति मिली थी। देश के नागरिक उड्डयन निकाय के प्रवक्ता मोहम्मद नईम सालेही ने कहा कि विभाग ने पड़ोसी देशों और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को पत्र लिखकर हवाई अड्डे पर उड़ानें फिर से शुरू करने के लिए कहा है।

टोलो न्यूज ने सालेही के हवाले से कहा, ‘तकनीकी रूप से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर आगे कोई समस्या नहीं है। हम अभी पड़ोसी देशों के जवाब का इंतजार कर रहे हैं कि वे काबुल हवाई अड्डे के लिए उड़ानें शुरू करेंगे या नहीं। वर्तमान में एयरपोर्ट से घरेलू उड़ानें जारी हैं।’

इस बीच ईरान और पाकिस्तान के वीजा प्राप्त करने वाले कुछ अफगानों ने शिकायत की है कि हाल ही में काबुल में टिकट की कीमतों में भारी वृद्धि हुई है। स्थानीय लोगों ने शिकायत की है कि या तो टिकट उपलब्ध नहीं हैं और यदि उपलब्ध हैं, तो लागत बहुत अधिक है।

पर्यटन कंपनियों के कुछ संचालकों ने यह भी कहा है कि काबुल में हवाई यात्रा की कीमतों में वृद्धि हुई है। अफगानिस्तान पर्यटन कंपनियों के संघ के प्रमुख मसूद बीना ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों की कीमतों में वृद्धि हुई है। पाकिस्तान के टिकटों की कीमत 150 से 200 अमेरिकी डालर थी और अब वे 1,200 डालर तक पहुंच गई हैं।