संसदीय स्थायी समिति का पुनर्गठन: BJP के विरोध के बावजूद पद पर बरकरार रहेंगे थरूर, 24 से अधिक नए अध्यक्ष की नियुक्ति

संसदीय स्थायी समितियों को नए टर्म के लिए दोबारा गठित किया गया। आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार, 24 से अधिक संसदीय समितियों में नई नियुक्तियां की गई हैं वहीं कई समितियों के अध्यक्षों में बदलाव नहीं हुआ है। नई कमिटियों में शिवसेना के तीन राज्यसभा सांसदों को शामिल किया गया है। संजय राउत (Sanjay Raut) को रक्षा से विदेशी मामलों, अनिल देसाई (Anil Desai) को कोयला व स्टील से कामर्स और प्रियंका चतुर्वेदी को कामर्स से परिवहन, पर्यटन और संस्कृति की अध्यक्षता दी गई है। 13 सितंबर से ही पैनल में बदलाव किया जा रहा है। प्रत्येक कमिटी में राज्यसभा के 11 सदस्य और लोकसभा के 20 सदस्य होते हैं।

भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी को कार्मिक और कानून पैनल का प्रमुख बनाया गया है। सुशील मोदी पहले विज्ञान और प्रौद्योगिकी और शहरी विकास पैनल के सदस्य थे। भूपेंद्र यादव के मंत्री बनने के कारण मोदी को कार्मिक, लोक शिकायत और कानून और न्याय समिति में ले जाया गया और इसके अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। विनय पी सहस्रबुद्धे (Vinay P Sahasrabuddhe) को शिक्षा, महिला, बच्चे, युवा और खेल के लिए संसदीय स्थायी समिति का चेयरमैन बनाया गया। समाजवादी पार्टी के राम गोपाल यादव (Ram Gopal Yadav) हेल्थ और वेलफेयर पर बनाए गए आयोग की अगुवाई करेंगे। वहीं राधा मोहन सिंह (Radha Mohan Singh) रेलवे, जयंत सिन्हा वित्त और जगदंपिका पाल शहरी विकास की अध्यक्षता करेंगे। हालांकि कांग्रेस सांसद शशि थरूर अपने पद पर ही रहेंगे। बता दें कि थरूर इंफार्मेशन टेक्नोलाजी की स्थायी समिति के अध्यक्ष हैं जिन्हें हटाने की मांग भाजपा सांसद कर रही है। कांग्रेस नेता आनंद शर्मा भी गृह मामलों के आयोग की अध्यक्षता जारी रखेंगे।

इसके अलावा पार्टी नेता जयराम रमेश (Jairam Ramesh) भी विज्ञान व प्रौद्योगिकी पर कमिटी की अध्यक्षता जारी रखेंगे।भर्तृहरि महताब लेबर समिति की अध्यक्षता करेंगे। वी विजयसाई रेड्डी (वाणिज्य), के केशव राव (उद्योग), और टी जी वेंकटेश (परिवहन) उन सांसदों में शामिल हैं जो पैनल का नेतृत्व कर रहे हैं। जुएल ओराम रक्षा पैनल के प्रमुख बने रहेंगे। वहीं राहुल गांधी की रक्षा पैनल में उनकी सदस्यता बरकरार रखी गई है जबकि पीपी चौधरी ने विदेश मामलों के पैनल में अपनी अध्यक्षता बरकरार रखी है।

पार्टियों की सिफारिशों पर कई सांसदों को एक पैनल से दूसरे पैनल में बदला गया है। तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन को परिवहन पैनल से और कांग्रेस के अभिषेक सिंघवी को रक्षा पैनल से गृह मामलों की स्थायी समिति में स्थानांतरित कर दिया गया है। केसी वेणुगोपाल ने रक्षा पैनल में सिंघवी की जगह ली है, उन्हें गृह मामलों की स्थायी समिति में स्थानांतरित कर दिया गया है।