पीएम मोदी आज फिर महोबा से बुंदेलखंड को साधेंगे, झांसी में करेंगे यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर प्रोजेक्ट का शिलान्यास

उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव से पहले शुक्रवार को एक बार फिर वीर भूमि महोबा देश भर में चर्चा का केंद्र रहेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर सबकी निगाह होगी, जो यहां से एक बार फिर बुंदेलखंड को साधेंगे। वे 32 अरब 64 करोड़ 74 हजार रुपये लागत की परियोजनाओं का लोकार्पण कर वह बुंदेलखंड को उपहार देंगे। बता दें कि पुलिस लाइन ग्राउंड के जिस मैदान पर मोदी जनसभा करेंगे, वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव से पहले 24 अक्टूबर 2016 को उसी मैदान पर परिवर्तन रैली कर चुनाव का बिगुल फूंका था। जनता से कई वादे भी किए थे। इसी का नतीजा था कि पूरे बुंदेलखंड की सभी 19 सीटों पर कमल खिला था।

नरेंद्र मोदी शुक्रवार को झांसी में 400 करोड़ रुपये की उत्तर प्रदेश रक्षा औद्योगिक गलियारा परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे, जो रणनीतिक स्वतंत्रता प्राप्त करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार का एक कदम है। प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार के साथ रक्षा मंत्रालय (MoD) द्वारा आयोजित किए जा रहे तीन दिवसीय ‘राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व’ कार्यक्रम के समापन पर महत्वपूर्ण परियोजना की शुरुआत करेंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया था।

केंद्र ने देश में दो रक्षा औद्योगिक गलियारे स्थापित करने का निर्णय लिया है- एक तमिलनाडु में और दूसरा उत्तर प्रदेश में। उत्तर प्रदेश डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर में आगरा, अलीगढ़, झांसी, चित्रकूट, लखनऊ और कानपुर में नोड हैं। उत्तर प्रदेश डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर के झांसी नोड के लिए राज्य सरकार ने करीब 1,034 हेक्टेयर जमीन उपलब्ध करायी है। भारत डायनामिक्स लिमिटेड, एक रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम (DPSU), झांसी नोड में एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलों के लिए प्रणोदन प्रणाली के लिए एक संयंत्र स्थापित कर रहा है।

यह झांसी में 183 एकड़ जमीन में फैला होगा। इस सुविधा में 400 करोड़ रुपये का निवेश शामिल होगा। रक्षा मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है, ‘इस परियोजना से 150 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार और लगभग 500 लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलने की उम्मीद है।’

कहा गया कि प्रधानमंत्री द्वारा 19 नवंबर को परियोजना की आधारशिला रखी जाएगी। इसके अलावा, प्रधानमंत्री शुक्रवार को झांसी किले के प्रांगण में आयोजित एक भव्य समारोह में रक्षा मंत्रालय की कई नई पहलों को लांन्च करते हुए राष्ट्र को समर्पित करेंगे, जो बहादुरी और साहस की प्रतीक रानी लक्ष्मी बाई के जन्मदिन पर होगा।

रक्षा मंत्रालय ने पिछले दो वर्षों में रक्षा में ‘आत्मनिर्भर भारत’ को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं। इनमें सकारात्मक स्वदेशीकरण सूचियों का मुद्दा, घरेलू उद्योग के लिए पूंजी खरीद बजट का 64 प्रतिशत निर्धारित करना, इनोवेशन फार डिफेंस एक्सीलेंस (iDEX) पहल के तहत स्टार्टअप को बढ़ावा देना, पूंजी अधिग्रहण प्रक्रिया में तेजी लाना और रक्षा औद्योगिक गलियारों की स्थापना शामिल है।