Ranchi T20: टी20 क्रिकेट में इस पाकिस्तानी जोड़ी का राज खत्म, रोहित शर्मा और केएल राहुल ने जमाई धाक

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में भारतीय टीम ने लगातार दो जीत के साथ 2-0 की अजेय बढ़त बनाई। इस जीत में कप्तान और उप कप्तान की ओपनिंग जोड़ी का बड़ा योगदान रहा। कप्तान रोहित शर्मा और उप कप्तान केएल राहुल ने दूसरे मुकाबले में दमदार अर्धशतक जमाया। पहले मैच में भी दोनों ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई थी। न्यूजीलैंड के खिलाफ रांची टी20 में रोहित- राहुल की जोड़ी ने शतकीय साझेदारी कर पाकिस्तानी जोड़ी की बादशाहत खत्म की।

टास हारने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 153 रन का स्कोर बनाया। जवाब में भारतीय टीम ने शानदार ओपनिंग के दम पर महज 3 विकेट गंवाकर 17.2 ओवर में जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज को भी अपने नाम कर लिया। राहुल ने 65 जबकि रोहित ने 55 रन की पारी खेली।

अब टी20 इंटरनेशनल में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी करने के मामले में रोहित और राहुल की जोड़ी नंबर एक पर आ गई है। रोहित ने इससे पहले शिखर के साथ 4 बार ऐसा किया था जो भारतीय रिकार्ड था। वहीं भारत के लिए शतकीय साझेदारी करने में तीसरे नंबर पर भी रोहित का ही नाम है। उन्होंने पूर्व कप्तान विराट कोहली के साथ 3 बार टी20 में ऐसा कमाल किया है। चार लगातार टी20 मुकाबले में 50 या उससे ज्यादा की साझेदारी करने वाली यह पहली भारतीय ओपनिंग जोड़ी है। इसके अलावा यह 1000 से ज्यादा रन बनाने वाली भी यह भारत की पहली ओपनिंग जोड़ी है।

अब रोहित और राहुल की जोड़ी संयुक्त रूप से टी20 में शतकीय साझेदारी करने वाली जोड़ी बन गई है। बाबर और रिजवान के नाम 5 बार ऐसा करने का रिकार्ड था जिसकी भारतीय जोड़ी ने बराबरी कर ली है। न्यूजीलैंड के खिलाफ 100 की साझेदारी करते हुए इस भारतीय ओपनिंग जोड़ी ने पाकिस्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान के 5 शतकीय साझेदारी के रिकार्ड की बराबर कर ली। रोहित और राहुल ने टी20 विश्व कप के दौरान शतकीय साझेदारी कर 4 बार ऐसा करने के भारतीय ओपनरों के रिकार्ड की बराबरी की थी। रोहित ने शिखर धवन के साथ मिलकर चार बार शतकीय साझेदारी निभाई थी। यह किसी जोड़ी द्वारा निभाई गई दूसरी सबसे ज्यादा बार की शतकीय साझेदारी है। न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल और केन विलियमसन ने चार बार ऐसा किया है।