बॉडी को हर तरह से फिट रखने के लिए एक्सरसाइज़ के साथ इन आदतों को अपनाना भी है बेहद जरूरी

ओमिक्रॉन के बढ़ते केसेज़ को देखते हुए लोग एक बार फिर से सेहत को लेकर जागरूक नजर आने लगे हैं लेकिन खुद को फिट रखने के लिए रोजाना काढ़ा पीने और योग करने से काम नहीं चलने वाला, इसके लिए कुछ और बातों पर भी ध्यान देने की जरूरत है।

सोने की आदत में करें सुधार

बिस्तर पर लेटकर फोन चलाने की आदत से आपकी नींद डिस्टर्ब हो जाती है फिर देर रात तक नींद न आने की समस्या से लोग जूझते हैं और उसकी वजह से सुबह जल्दी न उठने की। ये पैटर्न सेट होते चला जाता है जो आगे चलकर कई दूसरी समस्याओं जैसे-मोटापा, उम्र से बढ़ते बुढ़ापा, रिंकल्स की वजह बनते जाता है। सबसे बड़ी बात कि इससे इम्यूनिटी भी कमजोर होते जाती है। इसलिए अच्छी और 7-8 घंटे की नींद पर इतना जोर दिया जाता है। तो सुकून भरी नींद चाहिए तो सबसे पहले बिस्तर पर जाने के बाद गैजेट्स यूज़ करने की आदत छोड़ दें।

बहुत ज्यादा एक्सरसाइज़ ठीक नहीं

हफ्ते में चार से पांच दिन एक्सरसाइज़ करना काफी होता है। 7 दिन हैवी वर्कआउट करके बॉडी को फिट रखा जा सकता है ऐसा बिल्कुल नहीं। बॉ़डी को आराम देना बहुत जरूरी है वरना मसल्स को रिपेयर होने का वक्त नहीं मिलेगा और आप पूरे वक्त थका हुआ सा महसूस करते रहेंगे। रोजाना 30 से 45 वर्कआउट या योग करें लेकिन एक या दो दिन फुल टू रेस्ट भी करें।

टेंशन को मारें गोली

बहुत ज्यादा स्ट्रेस यानी टेंशन भी कई बीमारियों को बुलावा देता है। स्ट्रेस का लेवल हाई होते ही ब्लड प्रेशर का लेवल भी हाई हो जाता है। इसके साथ ही डायबिटीज़, मोटापा, दिल से जुड़ी बीमारियां, चेहरे पर झुर्रियां, बाल झड़ने जैसे कई समस्याएं एकसाथ शुरू हो जाती हैं। तो स्ट्रेस से बाहर निकलने का सॉल्यूशन ढूंढ़े। जिसमें मेडिटेशन, योग, ब्रीदिंग एक्सरसाइज़, पसंदीदा चीज़ें करना मददगार साबित हो सकती हैं।

हेल्दी फूड्स का सेवन

जंक फूड और मीठी चीज़ें नो डाउट खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती हैं लेकिन इनका बहुत ज्यादा सेवन आपको मोटापे के साथ डायबिटीज़ का भी शिकार बना सकता है। इसका खतरा सिर्फ बड़ों में ही नहीं, बच्चों को भी होता है इसलिए खानपान की बुरी आदतों की पूरी तरह से छोड़ देना है इसका खुद से वादा करें। फल और हरी सब्जियों को डाइट में जगह दें। बेशक इन्हें खाना इतना आसान नहीं होता लेकिन इन्हें बनाने और सर्व करने के अलग-अलग तरीके ढूंढ़ें।