UPSC ESE Prelims Exam 2022: यूपीएससी इंजीनियरिंग सेवा प्रीलिम्स परीक्षा तिथि घोषित, यहां चेक करें डेट

यूपीएससी इंजीनियरिंग सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 2022 की तिथि घोषित कर दी है। संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) ने ईएसई स्टेज I परीक्षा (ESE Stage I examination) की तारीखों का ऐलान किया है। इसके मुताबिक, यह एग्जाम 20 फरवरी, 2022 को आयोजित किया जाएगा। ऐसे में जो भी उम्मीदवार, स्टेज I की परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे यूपीएससी की आधिकारिक साइट upsc.gov.in पर जाकर टाइमटेबल की जांच कर सकते हैं। शेड्यूल के अनुसार, प्रारंभिक परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। इसके तहत, पहली पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी।

इसके तहत, पहली शिफ्ट में सामान्य अध्ययन और इंजीनियरिंग एप्टीट्यूड पेपर शामिल होंगे। वहीं परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होगी। परीक्षा में कुल अंक 200 पूछे जाएंगे। वहीं दूसरी पाली में सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकॉम इंजीनियरिंग शामिल होंगे। परीक्षा की अवधि 3 घंटे की होगी और 300 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे।

वहीं इस परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 22 सितंबर को शुरू हुई थी और 12 अक्टूबर, 2021 को समाप्त हुई थी। वहीं इस भर्ती अभियान के तहत लगभग, 247 रिक्तियों पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इनमें, दिव्यांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूबीडी) के लिए 8 रिक्तियां सहित अन्य पद शामिल हैं। वहीं परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र एग्जाम शुरू होने से तीन सप्ताह पहले जारी किया जाएगा। ऐसे में एग्जाम में शामिल होने वाले उम्मीदवार यूपीएससी की वेबसाइट www.upsc.gov.in से कार्ड जारी होने के बाद उसे डाउनलोड कर सकते हैं।

UPSC ESE Admit Card 2022: यूपीएससी ईएसई एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए इन स्टेप्स को करना होगा फॉलो

यूपीएससी ईएसई एडमिट कार्ड जारी डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को यूपीएससी की वेबसाइट की आधिकारिक साइट upsc.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद फिर, होम पेज पर आवश्यक अधिसूचना का चयन करें। लॉगिन अनुभाग में आवश्यक विवरण भरें। अब प्रवेश पत्र स्क्रीन पर दिखाई देगा। उम्मीदवारों को भविष्य में उपयोग के लिए एडमिट कार्ड का एक प्रिंटआउट डाउनलोड करना होगा