Budget Gyan: बजट तैयार करने में इनकी होती है महत्वपूर्ण भूमिका, ये हैं वित्त मंत्री सीतारमण टीम के मुख्य अधिकारी

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को बजट पेश करने वाली हैं। सीतारमण और उनकी टीम वित्तीय घाटा पैदा किए बिना वित्तीय विकास में तेजी लाने के लिए नए उपायों का मसौदा तैयार करने पर काम कर रही है। इस वर्ष भी भारत महामारी से जूझ रहा है, स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण आवंटन की उम्मीद है। बजट निर्मला सीतारमण के अलावा उनकी ए-टीम पर काफी निर्भर है। पांच हाई-प्रोफाइल अधिकारियों (टीवी सोमनाथम तरुण बजाज, देबाशीष पांडा, अजय सेठ और तुहिन कांता पांडे) से बनी सीतारमण टीम की यह तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका है कि प्रत्येक वित्तीय वर्ष के दौरान विभिन्न क्षेत्रों को राशि कैसे आवंटित की जाती है। आइये जानते हैं सीतारमण की टीम के बारे में

सोमनाथन टेलीविजन: तमिलनाडु कैडर के 1987 के आईएएस अधिकारी ने पहले 2015 में प्रधानमंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव के रूप में कार्य किया था। वह टीम के पांच में सबसे वरिष्ठ अधिकारी हैं, उन्हें वित्त सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था। यह देखा जाना बाकी है कि सोमनाथन केंद्रीय बजट 2022 के बाद इस वित्तीय वर्ष में पूंजीगत व्यय की गणना कैसे करते हैं।

देबाशीष पांडा: देबाशीष पांडा, 1987 में आईएएस बैच अधिकारी भी हैं, वित्तीय सेवा विभाग के प्रमुख के रूप में सार्वजनिक क्षेत्र के कार्यालयों को पुनर्जीवित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

अजय सेठ: अजय सेठ अप्रैल 2021 में आर्थिक मामलों के सचिव के रूप में शामिल होने से पहले बैंगलोर मेट्रो के प्रबंध निदेशक थे। ये सीतारमण के सभी बजट भाषणों का मसौदा तैयार करने के प्रभारी हैं। उनका विभाग पूंजी बाजार, निवेश और बुनियादी ढांचे से संबंधित नीतियों का मुख्य विभाग भी है। इनके ऊपर आय उत्पन्न करने और रोजगार सृजित करने के लिए बड़ी परियोजनाओं पर बड़ी राशि आवंटित करने की अपेक्षा है।