Holi 2022: धन लाभ के लिए होली के दिन करें ये उपाय, दूर होगी हर परेशानी

हिंदू धर्म में होली का बहुत अधिक महत्व है। हिंदू पंचांग के अनुसार, फाल्गुन मास की पूर्णिमा को होलिका दहन का पर्व मनाया जाता है। इसके अगले दिन होली खेली जाती है। इस साल होलिका दहन 17 मार्च को होगी। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, होली के मौके पर कुछ उपाय करके आप भगवान विष्णु के साथ-साथ मां लक्ष्मी की भी कृपा पा सकते हैं।

मान्यता है कि जीवन में आने वाली परेशानियों से निजात पाने के लिए होली में कुछ उपाय करना लाभकारी साबित हो सकता है। जानिए होलिका दहन के दिन कौन से उपाय करना होगा शुभ।

होली के दिन करें ये खास उपाय

नौकरी के लिए

होली की रात 12 बजे से पहले एक नींबू लेकर चौराहे पर जाएं और अपने ऊपर से उतार कर उसके चार फांक कर दें और चारों दिशाओं में फेंककर चुपचाप घर चले आएं। इस बात का ध्यान रखें की फेंकने के बाद पीछे मुड़ कर न देखें।

सक्सेसफुल बिजनेस के लिए

होलिका दहन के दिन शाम के समय एक नारियल लेकर परिवार के हर सदस्य के ऊपर से उतारकर उसे होलिका दहन के समय डाल दें। इससे आपके बिजनेस में बढ़ोत्तरी होगी।

आर्थिक लाभ के लिए

होलिका दहन से पहले उसकी विधि-विधान के साथ पूजा करें और गेहूं, मटर, चना आदि होलिका दहन के समय अर्पित करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए

परिवार में कोई सदस्य हमेशा बीमार रहता हैं तो होली वाले दिन जौ के आटे में काला तिल और थोड़ा सा सरसों का तेल मिलाकर मोटी रोटी बना लें और इसे रोगी के ऊपर से 7 बार उतार कर भैंस को खिला दें। इससे मरीज को लाभ अवश्य मिलेगा।

मनोकामना के लिए

होली की सुबह बेलपत्र पर सफेद चंदन की बिंदी या फिर ऊँ लिखकर शिवलिंग को अर्पित कर दें। इससे आपकी हर मनोकामना पूर्ण हो जाएगी। इसके अलावा सोमवार के दिन भगवान शिव को पंचमेवा की खीर का भोग लगा दें।

डिस्क्लेमर

”इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।”