वैज्ञानिकों ने जताया भरोसा- कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के खिलाफ कारगर रहेगी वैक्सीन, लेकिन दी चेतावनी

वैज्ञानिकों ने भरोसा जताया है कि ब्रिटेन में तेजी से फैल रहे ने कोरोना स्ट्रेन के खिलाफ वैक्सीन के कारगर रहने की संभावना है। वैज्ञानिकों का कहना है कि ब्रिटेन में तेजी से फैलने वाले नए कोरोना वायरस स्ट्रेन का टीकाकरण को प्रभावित करने की कम संभावना है। लेकिन वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के बदलते रूप को लेकर चेतावनी भी दी है। वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना वायरस के नए रूप को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है।

गौरतलब है कि नए कोरोना स्ट्रेन के एहतियातन भारत सहित 40 से अधिक देशों ने ब्रिटेन से आने-जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। कोरोना वायरस की नई स्ट्रेन(नाम- VUI-202012/0)  सितंबर महीने में ब्रिटेन में पाई गई थी। लंदन स्थित रिसर्च चैरिटी वेलकम ट्रस्ट यूके के निदेशक जेरेमी फरार के अनुसार, फिलहाल इस बात का कोई संकेत नहीं है कि नए कोरोना स्ट्रेन के खिलाफ इलाज और वैक्सीन काम नहीं करेंगे।

जेरेमी फरार ने एक बयान में कहा कि वायरस के म्यूटेशन करने की प्रवृत्ति वायरस की शक्ति को दिखा रही है, जिसे भविष्य में खारिज नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ट्रांसमिशन को कम करने के लिए तत्काल कार्य करना महत्वपूर्ण है।