Home Remedies: गले की खराश और दर्द से हैं परेशान, तो आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies: मौसम बदलने पर अक्सर देखा जाता है कि कई लोगों के गले में खराश की समस्या होने लगती है। गर्मियों के मौसम में बार-बार अधिक ठंडी चीजें खाने या फिर देर रात में ठंडा पानी पीने से भी गले में खराश हो सकती है। इसके अलावा कई बार घर की साफ-सफाई के दौरान भी धूल-मिट्टी मुंह में चली जाती है और इससे इंफेक्शन और एलर्जी का खतरा रहता है। ऐसे में आप कई घरेलू उपायों के जरिए इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

नमक वाले पानी से गरारे

इसके लिए पहले पानी में एक दो चुटकी नमक डाले फिर पानी को हल्का गुनगुना करें। इसके बाद एक गिलास गुनगुने पानी से लगभग पांच मिनट तक गरारे करें। यह गले की खराश को दूर करता है और गले के दर्द को कम करने में आपकी मदद करता है।

मुलेठी का सेवन करें

मुलेठी गले के लिए बहुत फायदेमंद होती है। गले में खराश होने पर मुलेठी का छोटा सा टुकड़ा मुंह में डालकर धीमे-धीमे चूसते रहें। ऐसा करने से गले में होने वाले दर्द से जल्दी राहत मिलती है।

काली मिर्च के साथ मिश्री का सेवन

काली मिर्च को गले की खराश, खांसी या जुकाम के लिए काफी उपयोगी माना जाता है। अगर इसका सेवन मिश्री के साथ किया जाए तो इसके फायदे और भी बढ़ जाते है। काली मिर्च पाउडर और मिश्री की बराबर मात्रा लें और इसे मिलाकर एक बंद डिब्बे में रख लें। गले में खराश होने पर इसकी थोड़ी सी मात्रा का सेवन दिन में दो-तीन बार करें।

अदरक का काढ़ा

अदरक को छील लें और इसके बाद इसे पानी में डालकर कुछ देर तक उबलने दें। जब पानी आधा हो जाएं, तो आपका काढ़ा बन कर तैयार हो चुका है। गले में खराश या दर्द होने पर इस काढ़े का सेवन करें। दिन में दो से तीन बार इसे पीना से काफी आराम मिलेगा।

तुलसी का काढ़ा

गले की खराश के लिए तुलसी का काढ़ा बेहद फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए एक बर्तन में तेज आंच पर पानी उबाल लें। दूसरी तरफ मिक्सर में लौंग, काली मिर्च और दालचीनी को पीस लें। अब कुछ तुलसी के पत्तों के साथ इस पिसे हुए मसाले को बर्तन में डाल कर उबाल लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।