Akshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया पर नहीं ले पा रहे हैं तो सोना, तो इन चीजों को खरीदना भी है फलदायी

Akshaya Tritiya 2022: हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का काफी महत्व है। यह साल का सबसे अच्छा और अबूझ मुहूर्त माना जाता है। इस दिन मांगलिक कामों को करने के अलावा सोना खरीदना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इस दिन सोना खरीदने से साल भर सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। लेकिन अगर आपके लिए सोना खरीदना बजट से बाहर है तो आप कुछ अन्य चीजों को भी खरीद सकते हैं। शास्त्रों के अनुसार, अगर अक्षय तृतीया के दिन स्वर्ण से बनी कोई चीज नहीं खरीद पा रहे हैं तो कुछ अन्य चीजें भी खरीद सकते हैं। इससे भी मां लक्ष्मी के साथ धन के देवता कुबेर की कृपा आपके ऊपर बनी रहती है। जानिए अक्षय तृतीया के दिन कौन सी चीजें खरीदना होता है शुभ।

जौ

शास्त्रों में जौ को स्वर्ण के समान माना जाता है इसलिए अक्षय तृतीया के दिन इसे खरीदना यानी सोने को खरीदने के समान है। अक्षय तृतीया के दिन जौ खरीद लाएं और एक लाल रंग के कपड़े में लपेट पर भगवान विष्णु के चरणों में अर्पित कर दें। इसके बाद इसे तिजोरी या अलमारी में रख दें। इससे आपको सुख-समृद्धि की प्राप्ति होगी।

श्री यंत्र

अक्षय तृतीया के दिन श्री यंत्र खरीदना भी शुभ माना जाता है। इस यंत्र को स्थापित करके विधि-विधान से पूजा करने से मां लक्ष्मी जल्द प्रसन्न हो जाती हैं। आप चाहे तो अक्षय तृतीया पर कुबेर यंत्र भी घर ला सकते हैं।

कौड़ी

मां लक्ष्मी को प्रिय वस्तुओं में से एक कौड़ी मानी जाती है। शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन  कौड़ी खरीदकर लाल कपड़े में लपेट लें और मां लक्ष्मी को अर्पित करके विधिवत तरीके से पूजा कर लें। इसके बाद इसे तिजोरी या फिर अलमारी में रख दें। माना जाता है कि ऐसा करने से घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है।

शंख

अक्षय तृतीया के दिन शंख लाना भी शुभ माना जाता है। इस दिन व्यक्ति दक्षिणावर्ती शंख लाकर पूजा घर में रखें। अगर आपके पास पहले से एक शंख है जिससे आप जलाभिषेक करते हैं तो इस नए शंख को किसी दूसरी जगह पर रखें और रोजाना सुबह-शाम शंखनाद करें। इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा निकल जाती है और सुख-समृद्धि आती है।

कछुए की मूर्ति

अक्षय तृतीया के दिन पारद या फिर स्फटिक का कछुआ भी घर ला सकते हैं। इससे भी घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी। इसे आप ईशान कोण में स्थापित कर सकते हैं।

Pic Credit- instagram/sweta.rus.ind/

डिसक्लेमर

‘इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।’