Loudspeakers Row: ‘जिस दिन महाराष्ट्र में हमारी सरकार आएगी’… राज ठाकरे ने शेयर किया बाल ठाकरे का पुराना वीडियो

महाराष्ट्र में धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर को लेकर विवाद भी ‘लाउड’ है। मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर से अजान की आवाज को लेकर अल्टीमेटम दिया था। कई जगहों पर मनसे कार्यकर्ताओं ने मस्जिदों के बाहर हनुमान चालीसा पढ़ने की कोशिश की। इसके चलते कुछ मनसे के कुछ कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया है। बता दें कि राज ठाकरे के अल्टीमेटम के बाद सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मुंबई के पुलिस कमिश्नर खुद इलाकों का जायजा ले रहे हैं।

इसी बीच राज ठाकरे ने बुधवार सुबह अपने चाचा और शिवसेना संस्थापक दिवंगत बाल ठाकरे का एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में बाल ठाकरे लाउडस्पीकर के इस्तेमाल और सड़कों पर नमाज अदा करने को लेकर बोलते हुए नजर आ रहे हैं।

वीडियो में बाल ठाकरे कहते हैं, ‘शिवसेना तब तक आराम नहीं करेगी जब तक महाराष्ट्र में हमारी सरकार नहीं आएगी और सड़कों पर नमाज पढ़ना बंद किया जाएगा। अगर किसी को हिंदू धर्म को लेकर कोई शिकायत है, तो वे हमारे पास आ सकते हैं। हम इस मुद्दे को सुलझाएंगे। मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटा दिए जाएंगे।’

राज ठाकरे ने दिया था अल्टीमेटम

महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर विवाद की शुरुआत राज ठाकरे के अल्टीमेटम के साथ हुई थी। राज ठाकरे ने 12 अप्रैल को अल्टीमेटम देते हुए कहा था कि महाराष्ट्र सरकार 3 मई तक मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटा ले। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर ऐसा नहीं हुआ तो मनसे कार्यकर्ता लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा पढ़ेंगे।

राज ठाकरे की अपील

अल्टीमेटम खत्म होने के बाद राज ठाकरे ने मंगलवार को एक चिट्ठी शेयर की है। इसमें उन्होंने लोगों से लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा पढ़ने की अपील की है। राज ठाकरे ने कहा कि 4 मई के दिन जहां-जहां लाउडस्पीकर पर अजान दी जाती है वहां आप लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा का पाठ करें। लाउडस्पीकर से क्या तकलीफ होती है ये उन्हें भी समझने दें।

राज ठाकरे के खिलाफ केस दर्ज

राज ठाकरे की अपील के बाद पुलिस ने उनके खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। मुंबई पुलिस ने मनसे दफ्तर से लाउडस्पीकर भी सीज किए हैं।